इन्होंने दुकान में पाल रखे थे बीमारी के कीटाणु, जुर्माने की चपत

इन्होंने दुकान में पाल रखे थे बीमारी के कीटाणु, जुर्माने की चपत

By: harinath dwivedi

Published: 15 Nov 2018, 11:29 AM IST

रतलाम। होटलों और मैरिज गार्डन जैसे सार्वजनिक स्थान पर पानी में डेंगू का लार्वा मिलने से और शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों की संख्या के बाद नगर निगम, मलेरिया विभाग और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम बुधवार को राम मंदिर क्षेत्र में दुकानों में डेंगू का लार्वा ढूंढने निकली। कई दुकानों, होटलों और घरों में जांच के बाद संयुक्त टीम को तीन स्थानों पर लार्वा मिला। इसमें दो होटलें और एक मैरिज गार्डन हैं। राम मंदिर के पास एक होटल पर संग्रहित पानी में डेंगू का लार्वा बड़ी मात्रा में पानी में मिलने और गंदगी पाए जाने पर संयुक्त टीम ने पांच हजार रुपए का जुर्माना ठोका।

 

इन स्थानों पर की गई कार्रवाई

नगर निगम, मलेरिया विभाग और स्वास्थ्य अमले की संयुक्त कार्रवाई बुधवार को राम मंदिर से लेकर अलकापुरी चौराहे तक चली। निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल और एपिडिमियोलॉजी डॉ. प्रमोद के साथ ही एंटी लार्वा टीम ने कई स्थानों पर जांच की। इसमें राम मंदिर के पास ब्रिज से उतरते ही एक होटल पर पांच हजार, सज्जन मिल गेट के यहां की होटल पर पांच सौ रुपए और चामुंडा चौराहे के सामने मोहनबाग पर तीन हजार रुपए का स्पॉट फाइन किया गया। इन तीनों ही स्थानों पर डेंगू के लार्वा यहां पानी रखने की टंकियों में मिला जो पानी उपयोग किया जाता है।

 

डेंगू के मरीजों की संख्या 400 पार

सरकारी और निजी अस्पतालों के आंकड़ों को देखें तो जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या का आंकड़ा चार सौ पार कर गया है। सरकार आंकड़े ही 165 से ज्यादा हो चुके हैं। निजी अस्पतालों और लेबोरेटरियों में जो जांचे हुई उनमें जो डेंगू के मरीजों की संख्या सामने आई है वह दौ सौ से ज्यादा हो चुकी है। सरकारी विभाग निजी अस्पतालों या लेबोरेटरी में हुई जांचों को प्रामाणिक नहीं मानती है। निजी अस्पतालों या लेबोरेटरियों में हुई जांच के बाद सरकारी अस्पताल में जांचे करवाई गई तो वहा भी पाजीटिव ही मिले। ऐसे में तय है कि जिले में और खसकर शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या चार सौ पार कर गई है।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned