scriptरतलाम जिला अस्पताल में डेंगू की जांच का संकट | Dengue in Ratlam | Patrika News

रतलाम जिला अस्पताल में डेंगू की जांच का संकट

locationरतलामPublished: Oct 09, 2019 02:42:01 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के नमूनों की जांच का संकट खड़ा हो गया है। हालत यह है कि 25 दिन पहले यहां के टेक्नीशियन ने इस्तीफा देकर दूसरी जगह अपनी नौकरी कर ली है तो अब जिला अस्पताल की लेबोरेटरी में डेंगू की जांच करने वाला ही कोई नहीं बचा है।

रतलाम। बरसात लगभग समाप्ति पर है और सर्दियों का मौसम शुरू होने को है। इस दौर में मच्छरों के प्रकोप से खतरनाक बीमारी डेंगू के फैलने का सबसे ज्यादा अंदेशा होता है। ऐसे में जिला अस्पताल में डेंगू की जांच की व्यवस्था चाकचौबंद होना चाहिए। इसके ठीक उलट जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के नमूनों की जांच का संकट खड़ा हो गया है।
MUST READ : VIDEO मंदसौंर में हिंदू नेता की गोली मारकर हत्या, बाइक पर आए तीन युवकों ने मारी गोली

Dengue जयपुर में डेंगू के सात मरीज मिले
हालत यह है कि 25 दिन पहले यहां के टेक्नीशियन ने इस्तीफा देकर दूसरी जगह अपनी नौकरी कर ली है तो अब जिला अस्पताल की लेबोरेटरी में डेंगू की जांच करने वाला ही कोई नहीं बचा है। पिछले एक सप्ताह से डेंगू के करीब आधा दर्जन मरीजों के खून के सेंपल लेकर रखे हुए हैं किंतु उनकी जांच कौन करे यह संकट खड़ा हो गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अन्य टेक्नीशियनों को ट्रेनिंग दे दी गई है जिससे कोई दिक्कत नहीं आएगी।
महाबली रावण ने किए थे शरद पूर्णिमा के टोटके, आप भी करें मिलेगा लाभ

Ahmedabad dengue and typhoid diseases iकम नहीं हो रहे हैं डेंगू और टाइफाइड के मरीज

मौसम का संक्रमण काल कहलाता है
बारिश का दौर खत्म होना और सर्दियों का मौसम शुरू होना मौसम का संक्रमण काल कहलाता है। इस मौसम में बारिश के बाद जमा पानी की वजह से मच्छरों के पनपने के लिए काफी अच्छा मौसम मिल जाता है जबकि सर्दियों का कोई असर नहीं होता है। ऐसे में हर जगह मच्छरों का अंबार होने से इनमें डेंगू मच्छरों की भी भरमार हो जाती है। ये ही मच्छर बीमारी का घर होते हैं। तेज धूप की वजह से मच्छरों को पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मिलती है।
भूलकर मत करना यह 7 काम, नाराज होती है महालक्ष्मी

dengue and chikungunya attack in jodhpur
जिले में अब तक 5 मरीजो को हुआ डेंगू
जिले में अब तक जनवरी से लेकर अब तक पांच मरीजों को डेंगू पाजीटिव आया है। इनमें से एक एलाइजा टेस्ट में पाजीटिव है जो जिला अस्पताल में ही पिछले महीनों में हुआ था। इसके अलावा शहर के एक निजी अस्पताल में दो अन्य मरीजों और जावरा के दो मरीजों को उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज में डेंगू पाजीटिव मिला है। शहर के एक निजी अस्पताल में जिन मरीजों को डेंगू पाजीटिव बताया जा रहा है उनका एलाइजा टेस्ट नहीं हुआ है।
must read : VIDEO जैश-ए-मोहम्मद की रेलवे को बड़ी धमकी

Dengue: Water accumulation at home will take heavy fines: डेंगू: घर में जल जमाव तो लगेगा भारी जुर्माना

डेंगू होने के कारण बचाव के उपाय
– छतों पर लगातार कई सप्ताह तक पानी जमा नहीं रहने दें।
– पानी की टंकियों को ढंककर रखे जिससे उसमेें लार्वा नहीं पनप सके।
– निर्माण स्थलों पर भी पानी जमा नहीं होने दें।
– जहां भी साफ पानी लंबे समय से जमा दिखे तो मलेरिया विभाग को सूचना देवें।
must read : VIDEO बडे़ गीतकार डॉ. विष्णु सक्सेना ने FIR पर बोली ये बात

Survey started after getting dengue patient
IMAGE CREDIT: patrika
कोई दिक्कत नहीं
एक टेक्नीशियन जो छोड़कर चला गया है उसके बाद जिला अस्पातल की लेबोरेटरी के कुछ अन्य टेक्नीशियनों को हमने मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से ट्रेनिंग दिलवा दी है। इसलिए डेंगू की जांच में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। वर्तमान में जो नमूने जांच के लिए पड़े हैं वे मरीज स्वस्थ होकर छुट्टी लेकर जा चुके हैं। इसलिए इन नमूनों की जांच बाद में भी की जा सकती है।
– डॉ. प्रमोद, एपिडिमियोलॉजिस्ट, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो