प्रश्न दिया नहीं और उत्तर पूछ लिया

राज्य ओपन के डिप्टी डायरेक्टर संजय पटवा ने किया निरीक्षण, सामने आई त्रुटि पर कहा गलती हुई है तो बच्चों का अहित नहीं होने देंगे

By: harinath dwivedi

Published: 09 Dec 2017, 04:18 PM IST

रतलाम। राज्य ओपन परीक्षा और रूक जाना नहीं योजना के अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को दूसरा चांस देने की परीक्षा शुक्रवार से शहर के तीन केंद्रों पर शुरू हुई। पहले ही दिन राज्य ओपन स्कूल के डिप्टी डायरेक्टर संजय पटवा ने तीनों ही केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा का निरीक्षण किया और केंद्राध्यक्षों को आवश्यक निर्देश दिए। प्रश्न पत्र में अनसीन पैसेज को पढ़कर उसके नीचे दिए जाने वाले प्रश्न के उत्तर लिखने का विकल्प होता है। नवीन कन्या उमावि में हुई रुकजाना नहीं की परीक्षा के दौरान १२वीं के हिंदी के प्रश्रपत्र में अनसीन पैसेज में प्रश्न के विकल्प नहीं होने की जानकारी प्राचार्य ममता अग्रवाल ने उन्हें दी तो उन्होंने इसके लिए बच्चों को बोनस अंक दिए जाने की संभावना बताते हुए कहा कि बच्चों का अहित नहीं होने देंगे।

 

किसी को नकल नहीं करने दें

निरीक्षण के दौरान पटवा ने परीक्षा केंद्राध्यक्षों और परीक्षकों को सख्त निर्देश दिए कि वे किसी भी स्थिति में बच्चों को नकल नहीं करने दें। हर संभव प्रयास करें कि परीक्षा के दौरान नकल नहीं हो और इसे रोकने का पुख्ता इंतजाम किया जाए। निरीक्षण के दौरान परीक्षा कक्षों में पहुंचकर कॉपियों में किसी चिट की आशंका को देखते हुए अपने हाथों से उत्तरपुस्तिकाओं को ऊंचा-नीचा करके देखा और बच्चों की जेब भी टटोली।

दूसरे दिन भी चली परीक्षा

राज्य ओपन स्कूल और रुक जाना नहीं योजना की परीक्षा दूसरे दिन शनिवार को भी शहर के तीनों परीक्षा केंद्रों पर हुई। इसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए। हालांकि दूसरे दिन कोई गड़़बड़ी सामनेे नहीं आई और परीक्षा सामान्य रूप से संपन्न हुई।

 

बच्चों का नुकसान नहीं होने देंगे

बच्चों का नुकसान नहीं होने देंगे। यह सही है कि शुक्रवार को १२वीं के प्रश्न पत्र में कुछ त्रुटि होने से अनसीन पैसेज में प्रश्न का विकल्प नहीं आए हैं। इससे बच्चों को अंक देने के लिए हम कमेटी के सामने प्रस्ताव रखेंगे। यह भी निश्चित है कि समिति का जो भी निर्णय होगा वह विद्यार्थियों के हित में ही होगा।

संजय पटवा, डिप्टी डायरेक्टर, राज्य ओपन स्कूल

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned