जिला अस्पताल को मिलेगी यह सौगात

जिला अस्पताल को मिलेगी यह सौगात

By: kamal jadhav

Updated: 03 Dec 2019, 12:16 PM IST

रतलाम। जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज की तरफ से जल्द ही नई सोनोग्राफी मशीन मिलने वाली है। यह मशीन पहले से लगी दोनों मशीनों से ज्यादा एडवांस होगी। खास बात यह है कि जिला अस्पताल में वर्तमान मे जो सोनोग्राफी मशीनें हैं वे ब्लैक ऐंड व्हाइट है जबकि मेडिकल कॉलेज की तरफ से दी जाने वाली मशीन कलर डाप्लर है। मेडिकल कॉलेज की तरफ से मिलने वाली कलर डाप्लर मशीन लगाने के लिए स्थान चयन नहीं हो पाया है।
रेडियोलॉजिस्ट की समस्या होगी
जिला अस्पताल में वर्तमान में दो सोनोग्राफी मशीने हैं और इन दोनों के संचालन में ही अस्पताल प्रशासन को पसीने छूट रहे हैं। एक मशीन एमसीएच में लगी है जिसमें केवल गर्भवती और महिलाओं की ही सोनोग्राफी हो रही है जबकि एक मशीन जिला अस्पताल में लगी है। इस मशीन का कई बार उपयोग नहीं हो पाता है। कलर डाप्लर सोनोग्राफी मशीन के लिए नया रेडियोलाजिस्ट की जरुरत होगी और कलर डाप्लर मशीन संचालन के लिए इसी स्तर का रेडियोलाजिस्ट होना चाहिए।

आ चुकी है नई सोनोग्राफी मशीन
नई सोनोग्राफी मशीन जिला अस्पताल को देने के लिए मेडिकल कॉलेज को मिल चुकी है। एमसीआई की टीम के रतलाम के निरीक्षण के पहले से ही इसकी प्रक्रिया चल रही थी। जिला अस्पताल में कहां लगाना है यह वहां का प्रशासन ही तय करेगा और जगह का चयन होने के बाद यह मशीन वहां शिफ्ट कर देंगे।
डॉ. प्रफुल्ल सोनगरा, एसोसिएट प्रोफेसर, मेडिकल कॉलेज
--------
जिला अस्पताल में लगाएंगे मशीन
मेडिकल कॉलेज की तरफ से मिलने वाली सोनोग्राफी मशीन को जिला अस्पताल में ही फिलहाल लगाया जाएगा। वर्तमान में जिस स्थान पर मशीन चल रही है उसके पास ही इसे लगाया जाएगा। इसके लिए नई जगह तय करके वहां शिफ्ट कर देंगे।
डॉ. आनंद चंदेलकर, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

kamal jadhav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned