पोस्ट ऑफिस के एटीएम से अब कहीं भी करो लेन-देन

पोस्ट ऑफिस के एटीएम से अब कहीं भी करो लेन-देन
Walking ATM

vikram ahirwar | Updated: 15 Jan 2017, 09:43:00 AM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

 डाकघर के खाताधारक एटीएम कार्ड से बैंकों एटीएम से राशि निकाली जा सकेगी और बैंकों के एटीएम कार्डधारी भी डाकघर के एटीएम से राशि निकाल सकेंगे। 


रतलाम।  आपका खाता डाकघर में है और आप विभाग से मिले एटीएम कार्ड से बैंकों के एटीएम से लेनदेन नहीं करते हैं तो अब आपको समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। डाकघर के खाताधारक एटीएम कार्ड से बैंकों एटीएम से राशि निकाली जा सकेगी और बैंकों के एटीएम कार्डधारी भी डाकघर के एटीएम से राशि निकाल सकेंगे। 

यह सुविधा सभी खाताधारकों को डाक विभाग ने 1 जनवरी से  देना शुरू कर दिया है। इसके शुरू होने से रतलाम के मुख्य डाकघर के अंतर्गत करीब सात हजार खाताधारक सुविधा का लाभ ले सकेंगे। मुख्य डाकघर अधीक्षक डीके सिंघल के अनुसार जल्द इन एटीएम कार्डधारकों की संख्या 20 हजार से ज्यादा हो जाएगी। जीपीओ और उनके अंतर्गत जिला मुख्यालयों पर इस समय एटीएम लगे हैं। रतलाम डाकघर अंतर्गत रतलाम और झाबुआ में विभाग के एटीएम लगे हैं। प्रदेश में डाक विभाग के 75 से ज्यादा एटीएम हैं। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन जैसे बड़े शहरों और जीपीओ में संख्या चार से लगाकर छह है।

3.50 लाख खाताधारी

रतलाम जीपीओ के अंतर्गत रतलाम और झाबुआ के डाकघरों के अंतर्गत करीब साढ़े तीन लाख बचत खाताधारी हैं। इनमें से इस समय करीब सात हजार खाताधारियों को एटीएम कार्ड दिए जा चुके हैं। लगभग 15 हजार अन्य खाताधारियों को जल्द ही वितरित कर दिए जाएंगे।

इसलिए हुआ संभव

डाक विभाग को भी बैंकिंग सेवाओं से जोडऩे की प्रक्रिया चल रही है। इसलिए विभाग के एटीएम को रिजर्व बैंक ने कोर बैंकिंग से जोड़ दिया है। बैंकों और डाक विभाग के खातों का साफ्टवेयर लगभग समान होने से कोर बैंकिंग से जोडऩे में कोई दिक्कत नहीं आई और यह कार्य आसानी से हो गया।

फैक्ट फाइल

02- रतलाम जीपीओ में एटीएम
3.5- लाख बचत खाताधारी
07- हजार एटीएम कार्डधारी
13- हजार और देने की योजना
75- से ज्यादा प्रदेश में एटीएम की संख्या
51- प्रदेश में जिलों की संख्या
(संदेश - रतलाम जीपीओ में रतलाम और झाबुआ जिले आते हैं)

एटीएम कार्ड की सुविधा शुरू

डाक विभाग के एटीएम से अब किसी भी बैंक का एटीएम कार्डधारी अपने खाते से राशि निकाल सकेगा और डाक विभाग का एटीएम कार्डधारी बैंकों के एटीएम से राशि प्राप्त कर सकता है। यह सुविधा 1 जनवरी से देशभर के साथ ही जिले के मुख्य डाकघर के एटीएम से शुरू हो गई है।

डीके सिंघल, मुख्य डाकघर अधीक्षक

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned