scriptरेलकर्मी क्यों हुए आक्रोशित: डीआरएम के पास पहुंचकर कर दी ये मांग | DRM Ratlam | Patrika News

रेलकर्मी क्यों हुए आक्रोशित: डीआरएम के पास पहुंचकर कर दी ये मांग

locationरतलामPublished: Feb 15, 2019 05:37:50 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

रेलकर्मी क्यों हुए आक्रोशित: डीआरएम के पास पहुंचकर कर दी ये मांग

patrika

रेलकर्मी क्यों हुए आक्रोशित: डीआरएम के पास पहुंचकर कर दी ये मांग

रतलाम। जैसे-जैसे रेल संगठन की मान्यता के चुनाव करीब आ रहे है, वेसे-वेसे अब रेल संगठन कर्मचारियों के हित के मामले में आक्रमक होते जा रहे है। वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ ने मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर से मांग की है कि रनिंग कर्मचारियों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का तुरंत निकराकरण किया जाए, अन्यथा आंदोलन किया जाएगा।

मजदूर संघ प्रवक्ता चंपालाल गिडवानी ने बताया कि रनिंग कर्मचारियों का माइलेज मंत्रालय की स्वीकृति के बाद वित्त मंत्रालय के पास लंबे समय से अनुमोदन के लिए लंबित है। इसके लिए संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री एम राघवैया ने व्यक्तिगत रुप से रेल मंत्री से हस्तक्षेप करके इसको मंजूर करवाने को कहा है। इसके अलावा वर्षो से मंडल ेमं पैसेंजर गार्ड पदोन्नती का इंतजार कर रहे है। गुड्स गार्ड को प्रशासनीत प्रशासनिक लेटलतीफी के चलते पदोन्न्ती का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इससे उनको आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। जबकि करीब दस माह पूर्व ही गार्ड की पदोन्नती का पेनल जारी कर दिया गया था, इसके बाद भी अब तक इसको जारी नहीं करना कार्मिक विभाग के कामकाज के तरीकों को उजागर कर रहा है। इससे गार्ड्स में नाराजी भी है।

इस मामले में भी हो रही देरी

प्रवक्ता गिडवानी ने बताया कि मालगाड़ी के गार्ड से वरिष्ठ गार्ड की पदोन्नती की सूची डीआरएम आरएन सुनकर के आदेश अनुसार परिचालन, स्थापना व विधि विभाग की सहमति से मुख्यालय से अनुमति लेकर जारी करना प्रस्तावित है। अब तक इसको रोका हुआ है। इस सूची को जल्दी से जारी करने के लिए मंडल मंत्री गर्ग ने डीआरएम सुनकर से मांग की है। इसके अलावा मेल व एक्सपे्रस ट्रेन के गार्ड के १३ पदों का सृजन मुख्यालय में लंबे समय से लंबित है। इससे जो कार्य कर रहे है, उन पर काम का बोझ हो रहा है, जबकि नए पद सृजन होने से कार्य का विस्तार व बेहतर तरीके से बंटवारा होगा। गिडवानी ने बताया कि इस मामले में पश्चिम रेलवे में ये साफ बता दिया गया है कि अगर जल्दी से इन पदों का सृजन नहीं किया गया तो मजदूर संघ आंदोलन करेगा।

आज बारह ट्रेन परिवर्तीत मार्ग से चलेगी
राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन के चलते लगातार यात्री ट्रेनों का परिवर्तीत मार्ग से चलने का दौर जारी है। १५ फरवरी को बांद्रा अमृतसर को कोटा-सवाई माधोपुर व बांद्रा निजामुद्ीन को नागदा-उज्जैन मक्सी के रास्ते से चलाया जाएगा। इसी प्रकार मुंबई सेंट्रल दिल्ली राजधानी ट्रेन को नागदा-उज्जैन-बीना-आगरा के रास्ते चलाया जाएगा। बांद्रा गौरखपुर अवध एक्सपे्रस को नागदा-मक्सी-ग्वालियर के रास्ते, मुंबई सेंट्रल दिल्ली विशेष ट्रेन को नागदा-आगरा के रास्ते, बांद्रा गाजीपुर को नागदा-आगरा के रास्ते, पुणे निजामुद्ीन को दादर-मनमाण-भोपाल के रास्ते, गांधीधाम प्रयागराज को नागदा-उज्जैन-मक्सी-ग्वालियर के रास्ते, कोचुवली देहरादुन को पनवेल-कल्याण-नासिक-भुसावल-खंडवा-भोपाल के रास्ते, त्रिवेंद्रम निजामुद्ीन को नासिक-भुसावल के रास्ते व बांद्रा अमृतसर को चंदेरिया-जयपुर-रेवाड़ी के रास्ते चलाया जाएगा।

बांद्रा सवाई माधोपुर ट्रेन का फेरा बढ़ाया
गुर्जर आंदोलन के चलते रेलवे द्वारा चलाई गई बांद्रा रतलाम सचाई माधोपुर विशेष ट्रेन के फेरे में विस्तार किया गया है। अब ये ट्रेन १७ फरवरी तक चलेगी। रेलवे के अनुसार ट्रेन नंबर ०९०२७ बांद्रा रतलाम सवाई माधोपुर बांद्रा से रात ९.१५ बजे चलेगी व रतलाम होते हुए दोपहर १.१५ बजे सवाई माधोपुर पहुंचेगी। ये ट्रेन १६ फरवरी तक चलेगी। इसी प्रकार ट्रेन नंबर ०९०२८ सवाई माधोपुर रतलाम बांद्रा को सवाई माधोपुर से दोपहर १.४५ बजे चलाया जाएगा। ये ट्रेन बांद्रा स्टेशन पर अगले दिन सुबह ५.३० बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन को रेलवे १७ फरवरी तक चलाएगा। ट्रेन का दोनों दिशा में बोरिवली, वापी, वलसाड, सूरत, बड़ोदरा, रतलाम, नागदा, शामगढ़ व भवानीमंडी में ठहराव होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो