scriptबच्चों की परीक्षा या शिक्षकों की: परीक्षा के पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देने में कर दिया व्यस्त | education | Patrika News

बच्चों की परीक्षा या शिक्षकों की: परीक्षा के पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देने में कर दिया व्यस्त

locationरतलामPublished: Jan 23, 2019 05:30:18 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

बच्चों की परीक्षा या शिक्षकों की: परीक्षा के पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देने में कर दिया व्यस्त

patrika

बच्चों की परीक्षा या शिक्षकों की: परीक्षा के पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देने में कर दिया व्यस्त

विभाग का कहना है कि शिक्षकों का उन्मुखीकरण किया जा रहा है, परीक्षा में होगा उपयोगी

रतलाम। मार्च माह की पहली और दूसरी तारीख से हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाएं शुरू होना है। दूसरी तरफ स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। इसी बीच विभाग ने स्कूलों में बचे हुए शिक्षकों को भी प्रशिक्षण में बुलाकर स्कूलों में और कमी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। ऐन परीक्षा के पहले दो-दो दिन का यह प्रशिक्षण देकर विभाग दो दिन तक स्कूलों की समस्या और बढ़ा रहा है। विभागीय जानकारों का कहना है कि यही प्रशिक्षण सत्र शुरू होने के पहले या सत्र के दौरान दिया जाना चाहिए जिससे बच्चों को समय पर फायदा तो मिलेगा ही पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी।

रतलाम और जावरा में
रतलाम और जावरा में तीन-तीन विकासखंडों के हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू हुआ है। हर माह दो-दो दिन के ये प्रशिक्षण दिए जाते रहे हैं किंतु विधानसभा चुनावों के कारण उस दौर में नहीं दिया जा सका है। बताया जाता है कि विभाग के पास इस मद में राशि आई हुई है और यह राशि खर्च करने के लिए जिम्मेदारों ने परीक्षा के ठीक पहले प्रशिक्षण आयोजित कर लिया है।
परीक्षा में लाभ मिलेगा
शिक्षकों के उन्मुखीकरण का यह प्रशिक्षण दो दिन का है। इससे परीक्षा के पहले ये शिक्षक स्कूलों में जाकर पढ़ाएंगे और इससे बच्चों को फायदा मिलेगा।
अमर कुमार वरधानी, प्रभारी डीईओ, रतलाम

हेमू कालानी शहादत दिवस मनाकर किया याद दी श्रद्धांजलि
भारतीय सिंधु सभा रतलाम द्वारा संत कंवरराम सिंधु नगर रतलाम स्थित श्री झूलेलाल मंदिर में अमर शहीद हेमू कालानी के बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया । मुख्य अतिथि अहमदाबाद की संत दादी मीरादेवी थी । शुरुआत में गुरुग्रंथ साहिब पर माल्यार्पण शहिद हेमु कालानी पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट अध्यक्ष विष्णु भाग्यवानी व झूलेलाल मंदिर के अध्यक्ष ज्ञानचंद कृष्णानी ने किया । श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अंतर्गत अमर शहीद हेमू कालानी के चित्र पर माल्यार्पण भारतीय सिंधु सभा अध्यक्ष आनंद कृष्णानी, राजू मल्कानी, रमेश नाथानी, हरीश समतानी, मन्नु शिवानी, राजू परियानी ने किया । मुख्य अतिथि दादी का स्वागत आशा कुंगवानी, डिम्पल भाग्यवानी, जया परियानी, पुष्पा करमचंदानी ने किया। इस अवसर पर दादी मीरादेवी ने सत्संग भी किया। मुकेश नैनानी ने बताया कि अंत में सभी ने शहीद हेमू कालानी को श्रद्धा पूर्वक स्मरण करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। संचालन आनंद एन कृष्णानी ने किया। मुरली फुलवानी, सुरेश खत्री, पुष्पा कृष्णानी, दिव्या पोपटानी, दीपा धनवानी, अल्का समतानी, मोना ममतानी, सीमा गुरबानी एवं बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।

मूक पशुओं का रूके निर्यात, जैन महावीर सेना ने शुरू किया विरोध हस्ताक्षर अभियान
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अप्रैल 2019 में इंदौर एयरपोर्ट से मूक एवं निरीह पशुओं की शारजाह निर्यात योजना से रतलाम मालवा एवं संपूर्ण देश के जैन समाज में गहरा रोष व्याप्त है। मालवा की भूमि सदा काल पशु प्रेमी गोसेवक एवं संतों की भूमि रही है। यहां से इस प्रकार से भेड़ बकरियों एवं पशुधन के विदेशी निर्यात का निर्णय कतई उचित नहीं है। सरकार के इस निर्णय के विरोध एवं उसे तत्काल प्रभाव से निरस्त करने के लिए रतलाम में जैन महावीर सेना ने रविवार को लोकेंद्र भवन कंपाउंड में हस्ताक्षर अभियान चलाया। जिसमें आम जनता का भरपूर सहयोग मिला एवं 300 से अधिक लोगों ने एवं समाजजनों ने पत्र पर हस्ताक्षर किए। जैन महावीर सेना के पदाधिकारियों द्वारा मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर रुचिका चौहान को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लोकेश दरडा, प्रदेश अध्यक्ष उमरावमल मूणत, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश सेठिया, प्रदेश संयोजक पंकज बाफना, मंत्री एव प्रदेश सह संयोजक विकास जैन, राजेश बाफना, प्रदीप मूथा, प्रदीप लोढ़ा एवं प्रतीक जैन मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो