यहां के हजारों बच्चों को अब भी स्कूल का इंतजार

यहां के हजारों बच्चों को अब भी स्कूल का इंतजार

Sourabh Pathak | Publish: Jul, 17 2019 11:45:43 AM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

यहां के हजारों बच्चों को अब भी स्कूल का इंतजार

रतलाम। नए शैक्षणिक सत्र में बच्चों के प्रवेश की समीक्षा मंगलवार शाम कलेक्टर रुचिका चौहान ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में की। कलेक्टर ने पाया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष के सत्र में जावरा, सैलाना व आलोट में कई सारे बच्चे शालाओं में प्रवेश से अब तक छूटे हुए हैं। इनमें जावरा में करीब 4800 व आलोट में 4300 बच्चे शालाओं में नामांकित नहीं हो सके हैं।

 

कलेक्टर ने सभी संबंधित एसडीएम को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए है।कलेक्टर ने जिला शिक्षा विभाग एवं सहायक आयुक्त जनजाति विभाग के साथ-साथ सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि शाला जाने योग्य शत-प्रतिशत बच्चों का प्रवेश स्कूलों में एक सप्ताह में कराए। समीक्षा के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की समीक्षा में बताया गया कि कई पेंशन धारकों को तकनीकी गड़बड़ी से पेंशन भुगतान नहीं हो पा रहा है। इसमें रतलाम नगर निगम क्षेत्र सहित बाजना, पिपलोदा क्षेत्रों के पेंशन धारक सम्मिलित हैं। कलेक्टर ने तकनीकी गड़बडिय़ां दूर करने व हितग्राहियों को समय पर पेंशन भुगतान के निर्देश दिए।

गौशाला की भूमि पर अतिक्रमण
बैठक में बताया गया कि जिले के ग्राम भूतिया में बनने वाली गौशाला को आवंटित भूमि पर अतिक्रमण कर लिया गया है। कलेक्टर ने आलोट एसडीएम को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महाप्रबंधक उद्योग को जिले के सभी विकासखंडों में रोजगार शिविर के लिए कैलेंडर तैयार करने के निर्देश भी दिए। वहीं लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन अपलोड करने की समीक्षा भी की गई। जावरा व सैलाना सहित जिले के अन्य चार विभागीय सीडीपीओ को कलेक्टर ने काम प्रगति नहीं लाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

दो बार कचरा वाहन भेजे
जिला चिकित्सालय में कचरा उठाने के लिए नगर निगम को दिन में दो बार कचरा वाहन भेजने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। वाहन के ड्राइवर का मोबाइल नंबर भी डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन को उपलब्ध कराने के निर्देश मौजूद सहायक यंत्री नगर निगम को दिए। कलेक्टर ने आनंद कॉलोनी की पुलिया के पास मौजूद कचरे के ढेर को भी उठाने के निर्देश नगर निगम को दिए गए।

तो जारी करे नोटिस
जिले में चल रहे श्रमिक सत्यापन कार्य में प्रगति नहीं लाने पर नगर निगम को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। जनपद पंचायत रतलाम, बाजना, आलोट में भी प्रगति कमजोर पाए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई और काम में तेजी लाने के निर्देश संबंधित नगर पालिका अधिकारियों व जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned