एकादशी: शिव पार्वती और विष्णु लक्ष्मी की पूजा के साथ राशि अनुसार करें इन चीजों का दान

शिव पार्वती और विष्णु लक्ष्मी की पूजा के साथ राशि अनुसार करें इन चीजों का दान

By: Ashish Pathak

Published: 24 May 2018, 10:40 AM IST

रतलाम। इस समय अधिक मास चल रहा है। अधिक मास याने ज्योष्ठ मास में शुक्ल पक्ष की ग्यारस या एकादशी के रुप में इसको 25 मई शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस को कमला एकादशी, पद्दिमनी एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन शिव-पार्वती के साथ भगवान विष्णु लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। जो भक्त विभिन्न कारणों से इस दिन व्रत नहीं कर पाते है, उनको राशि अनुसार दान करने से वो ही फल मिलता है जो इस एकादशी के दिन व्रत करने से मिलता है। ये बात रतलाम के वरिष्ठ ज्योतिषी एनके आनंद ने भक्तों को एकादशी का महत्व बताते हुए कही।

ekadashi vrat puja vidhi time date and rashi anusar daan

ज्योतिषी आनंद ने कहा कि इस एकादशी का व्रत करने से मनुष्य को कीर्ति, यश तो मिलता है साथ ही वो सीधे वैकुंठ में जाता है। आम मनुष्य के लिए कलयुग में वैकुंठ को पाना आसान नहीं है, लेकिन इस एकादशी के व्रत से ये विशेष लाभ होता है। इस दिन राशि अनुसार तिल, वस्त्र, धन, भोजन, शिक्षा सामग्री, फल मिठाई आदि का दान करना चाहिए। इस व्रत का ज्योतिष से लेकर अन्य पुस्तकों में विशेष महत्व बताया गया है।

 

ekadashi vrat puja vidhi time date and rashi anusar daan

इस तरह करें पूजा, मिलेगा लाभ

इस एकादशी को करने के लिए दशमी के दिन से व्रत की शुरुआत करना चाहिए। कांसे के बर्तन में जौ-चावल आदि का भोजन करें व नमक का सेवन न करें। भूमि पर सोएं व बह्मचर्य का पालन करें। एकादशी के दिन सुर्योदय के पूर्व उठे। इसके बाद स्नान आदि करके विष्णु-लक्ष्मी व शिव-पार्वती की आराधना करें। इसमे एक बात का ध्यान रखे की पूजा में अगरबत्ती के स्थान पर धूप को जलाए।

 

ekadashi vrat puja vidhi time date and rashi anusar daan

राशि अनुसार करें ये दान

मेष राशि वाले काले तिल, वृषभ राशिवाले सफेद तिल, मिथुन राशि वाले गन्ने का रस, कर्क राशि वाले सफेद वस्त्र, सिंह राशि वाले शिक्षा सामग्री, कन्या राशि वाले मिठाई, तुला राशि वाले कन्याओं को भोजन कराएं, वृश्चिक राशि वाले गुड़, धनु राशि वाले काले तिल व तेल, मकर राशि वाले महादेव मंदिर में गन्ने का रस चढ़ाएं व बच्चों को मिठाई खिलाएं, कुंभ राशि वाले नए वस्त्र का दान करें व मीन राशि वाले गुड़, तिल, गेहूं, चावल व घी का दान करें।

 

ekadashi vrat puja vidhi time date and rashi anusar daan
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned