Eleaction 2019: देश के इस इलाके में, यहां एक-दो नहीं, तीन कलेक्टर संभालेंगे चुनाव की जिम्मेदारी

Eleaction 2019: देश के इस इलाके में, यहां एक-दो नहीं, तीन कलेक्टर संभालेंगे चुनाव की जिम्मेदारी

Sachin Trivedi | Updated: 12 Apr 2019, 06:03:24 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

Eleaction 2019: देश के इस इलाके में, यहां एक-दो नहीं, तीन कलेक्टर संभालेंगे चुनाव की जिम्मेदारी

रतलाम. देशभर में लोकसभा चुनाव 2019 के चरणों की शुरूआत हो गई है। मध्यप्रदेश में एक क्षेत्र ऐसा है जहां, निर्वाचन आयोग को एक दो नहीं, बल्कि तीन कलेक्टर को जिला निर्वाचन अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी देना पड़ती है। एक ही जिले में मतदाताओं के कंधों पर तीन लोकसभा सांसद चुनने की अहम जिम्मेदारी भी होती है। इस क्षेत्र का मतदाता भी अलग अलग इलाकों के सांसदों के साथ अपनी बात दिल्ली तक पहुंचाता है। पहले झाबुआ और फिर रतलाम लोकसभा क्षेत्र बनने के बाद भी रतलाम जिले के निवासी को सांसद बनने का मौका नहीं मिला है। हालांकि रतलाम जिले के मतदाता रतलाम लोकसभा सांसद के साथ उज्जैन और मंदसौर का सांसद चुनने के लिए भी अपने मताधिकार का उपयोग करते है। तीन सांसदों को चुनने का अधिकार होने के बावजूद स्टेटकाल के बाद रतलाम जिले का निवासी किसी भी लोकसभा से सांसद नहीं बना है। इस बार भी इतिहास दोहराने का अनुमान है। कांग्रेस से संभावित प्रत्याशी झाबुआ जिले से है तो भाजपा के संभावित प्रत्याशियों के पैनल में भी झाबुआ जिले से नाम जुड़ा है।

जिले 4 लाख मतदाता चुनेंगे रतलाम का सांसद
रतलाम लोकसभा में जिले से रतलाम शहर, रतलाम ग्रामीण और सैलाना विधानसभा शामिल है। रतलाम शहर में 201805मतदाता है तो रतलाम ग्रामीण में 191830 मतदाता है। सैलाना विधानसभा से 186624 मतदाता रतलाम लोकसभा सांसद को वोट करेंगे।

जावरा-आलोट के मतदाता चुनेंगे मंदसौर-उज्जैन सांसद
जिले के करीब 995313 मतदाताओं में से जावरा के 213574 मतदाता मंदसौर सांसद के लिए वोट करेंगे। वहीं, आलोट के करीब 201480 मतदाता उज्जैन सांसद चुनेंगे। सैलाना में सबसे कम मतदाता हैं तो जावरा में सबसे ज्यादा मतदाताओं की संख्या है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned