Elecation 2018: यह है MP के सबसे हाईटैक विधायक, मिशन 2018 के लिए उतारा आधुनिक रथ

यह है MP के सबसे हाईटैक विधायक, मिशन 2018 के लिए उतारा आधुनिक रथ

By: sachin trivedi

Updated: 20 Sep 2018, 01:27 PM IST

रतलाम. निर्वाचन आयोग ने भले ही अभी चुनाव तिथि घोषित नहीं की है, लेकिन भाजपा ने अपनी चुनावी तैयारियों की शुरूआत कर दी है। प्रदेश के 230 विधायकों में सबसे ज्यादा हाईटैक संसाधनों का उपयोग करने वाले राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष व रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने मिशन 2018 के लिए आधुनिक शैली का प्रचार रथ उतार दिया है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तस्वीरों से सजे इस रथ की कई विशेषताएं भी है। मालूम हो कि काश्यप 2013 विधानसभा चुनाव सबसे ज्यादा मतों के अंतर से जीते है।

योजनाओं को ब्यौरा खास साउंड सिस्टम से सुनाएगा

विधायक व राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप को चुनाव प्रचार के लिए बनाया गया प्रचार का रथ दिखाया गया है। इसे इशुजु़ पटवा कंपनी ने तैयार किया है, विधायक काश्यप ने रथ पर सवार होकर उसमें उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। कंपनी द्वारा प्रचार रथ में जनरेटर, हेलोजन एवं साउंड सिस्टम लगाया गया है। किसी भी स्थल पर जाने के दौरान यह रथ न सिर्फ सरकार की योजनाओं को ब्यौरा खास साउंड सिस्टम से सुनाएगा, बल्कि रथ में सवार विधायक हर बाहरी गतिविधि भी देख सकेंगे।


पीएम-सीएम के साथ राकेशसिंह
कई तरह की सुविधाओं के साथ ही रथ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के चित्र लगे हुए है। भाजपा के लिए प्रचार रथ की यह तैयारी चुनाव के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। इससे चुनाव प्रत्याशी कम समय में अधिक स्थानों पर प्रचार-प्रसार के लिए जा सकते है।

पांच विधानसभाओं से शुरूआत
वैसे तो इस रथ का उपयोग मूलत: रतलाम विधानसभा के लिए होगा, लेकिन जरूरत पडऩे पर इसे रतलाम ग्रामीण, जावरा, आलोट, सैलाना एवं मंदसौर और नीमच की विधानसभाओं तक भेजा जा सकता है, अपनी खास डिजाइन के कारण इसकी रफ्तार भी अन्य चुनावी रथ की तुलना में ज्यादा होगी और बैठने की जगह भी कम नहीं पड़ेगी।


भाजपा में प्रचार रथ का लम्बा इतिहास
भाजपा की राजनीति में रथ शब्द बेहद महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय स्तर पर पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा का परिणाम सभी जानते है तो इस समय मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी विशेष वाहन रथ में सवार होकर जन का आशीर्वाद ले रहे है। मुख्यमंत्री के प्रचार रथ से प्रेरित होने के बाद ही विधायक ने भी यह प्रचार रथ उतारा है।

sachin trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned