एसएमएस से मिलेगी शेड्युल की जानकारी

एसएमएस से मिलेगी शेड्युल की जानकारी

harinath dwivedi | Publish: Feb, 15 2018 05:10:44 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

शहर के ७४ हजार उपभोक्ताओं में से अब तक करीब ५५ हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर हो गए हैं अपडेट

 

रतलाम. शहर के किस हिस्से में कब और कितनी देर बिजली कटौती होगी। उपभोक्ताओं के लिए क्या योजना लागू होने वाली है या बीपीएल के लिए क्या है और बिजली लोक अदालत कब होगी इसकी जानकारी के लिए अब आपको दूसरे लोगों का मुंह देखने या उनसे जानकारी लेने की जरुरत नहीं है। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने ऊर्जा मित्र योजना के अंतर्गत शहर के सभी उपभोक्ताओं को मोबाइल मैसेज से जोडऩे की कार्रवाई शुरू कर दी है। सारे उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट होने के बाद उन्हें यह जानकारी एक एसएमएस से सीधे मिलेगी।

उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर
शहर में घरेलू, औद्योगिक और अन्य उपभोक्ताओं की संख्या ७४ हजार से थोड़ी ज्यादा है। इन उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन नंबर अपडेट किए जा रहे हैं। बिजली कंपनी ने अब तक ५४ हजार उपभोक्ताओं से मोबाइल नंबर लेकर कम्प्यूटर में फीड कर लिया है। शहर के सभी उपभोक्ताओं के नंबर फीड होने के बाद यह सुविधा शुरू हो जाएगी। बिजली कंपनी के शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री दधिची रेवडिय़ा ने बताया यह योजना ऊर्जा मित्र के तहत यह सब होगा।

केंद्र सरकार के पोर्टल से
केंद्र सरकार ने ऊर्जा मित्र योजना के तहत एसएमएस से अलर्ट की योजना है। इसमें हर एक उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट होने पर बिजली कंपनी से जुड़ी हर एक योजना का ब्रिफ भी मोबाइल पर एसएमएस अलर्ट के माध्यम से जारी किए जाएंगे। इसमें शट डाउन (बिजली कटौती का शेड्युल) बिजली कनेक्शन काटे जाने की सूचना, बिजली बिल बकाया सहित अन्य जानकारी और योजना को इसमें अपडेट किया जाएगा।

जोन पर भी दे सकते हैं नंबर
बिजली उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर बिजली बिल जमा करने वाले काउंटर पर देने के साथ ही अपने-अपने जोन में भी लिखवा सकते हैं जिससे उनके मोबाइल नंबर अपडेट किए जा सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं को ही सुविधा मिलेगी कि बिजली कंपनी में क्या योजना है और कहां कटौती है। गौरतलब है कि बिजली कंपनी ने एसएमएस से बिल देने की योनजा भी चालू कर रखी है जिससे हजारों उपभक्ताओं को बिजली बिलों की जानकारी दी जा रही है।

५४ हजार के नंबर अपडेट

शहर के ७४ हजार उपभोक्ताओं में से ५४ हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन अपडेट कर लिया गया। जल्द ही सारे उपभोक्ताओं के नंबर अपडेट कर लिए जाएंगे। हम लगातार उपभोक्ताओं को सूचना दे रहे हैं कि वे अपने मोबाइल नंबर अपडेट कराएं। बिजली बिल जमा करने आने वाले उपभोक्ताओं से भी नंबर लिए जा रहे हैं।
दधिची रेवडिय़ा, कार्यपालन यंत्री शहर संभाग, मप्रपक्षेविवि कंपनी, रतलाम

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned