scriptसिम का बैलेंस खत्म होते ही हो जाएगा घर में अंधेरा | electricity company | Patrika News

सिम का बैलेंस खत्म होते ही हो जाएगा घर में अंधेरा

locationरतलामPublished: Jan 19, 2018 06:02:16 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– २६ हजार मीटर बदलकर लगाए जाएंगे सिम वाले बिजली मीटर

patrika news
रतलाम। प्रीपेड मोबाइल सिम में जितना बैलेंस होगा आप उतनी ही बात कर सकेंगे। सिम में बैंलेंस खत्म तो फोन अपने आप कट जाएगा। कुछ इसी तरह की योजना बिजली कंपनी भी लाने की तैयारी में है। आपके प्रीपेड बिजली मीटर की सिम में आपके पास जितना बैलेंस होगा उतनी बिजली जलेगी और बैंलेंस खत्म होते ही आपके घर में अंधेरा छा जाएगा।

जी हां, कुछ इसी तरह के प्रीपेड बिजली मीटर मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी जल्द ही उपभोक्ताओं के घरों में लगने जा रही हैं। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री दधिची रेवडिय़ा ने बताया कि कंपनी ने रतलाम शहर के एक जोन को इसके लिए चुना है। इससे जुड़े सभी उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड बिजली मीटर लगाए जाएंगे।
सारे मीटर बदलेंगे
प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की कार्रवाई शुरू होने के बाद वर्तमान में लगे बिजली मीटरों को भी बदलना है। कंपनी के अनुसार वर्तमान में लगे मीटरों की जगह सिम कार्ड वाले मीटर लगेंगे। ये मीटर प्रीपेड बिजली मीटर की तरह कार्य नहीं कर पाएंगे। इसलिए इन्हें बदलकर कंपनी अपने पास रखेगी जिन्हें दूसरी जगह लगाएंगे।

ऑनलाइन भी रिचार्ज
इन मीटरों की खासियत ये होगी कि इन्हें प्रीपेड मोबाइल सिम की तरह ही ऑनलाइन रिचार्ज भी कराया जा सकेगा। कंपनी में बिजली बिल जमा करने की प्रक्रिया बिजली उपयोग के बाद करना पड़ती है। ऐसे ही बिजली मीटर को रिचार्ज करने की प्रक्रिया पहले होगी।
२६ हजार उपभोक्ताओं से शुरुआत
बिजली कंपनी ने शहर संभाग के जिस जोन का प्रीपेड बिजली मीटर लगाने के लिए चुना है उसमें शहर के सबसे ज्यादा यानि लगभग ४० फीसदी उपभोक्ता रहते हैं। शहर में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या करीब ७० हजार है और इसमें से केवल त्रिवेणी जोन में २६ हजार उपभोक्ताओं के यहां ये प्रीपेड बिजली मीटर लगाए जाना हैं।

त्रिवेणी जोन का हुआ चयन
मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने शहर संभाग में प्रीपेड बिजली मीटर लगाने के लिए त्रिवेणी जोन को चुना है। इस जोन में लगभग २६ हजार बिजली उपभोक्ताओं के यहां ये मीटर लगाना हैं। कंपनी के मुख्यालय से जब भी निर्देश मिलेंगे तब इसे लागू कर दिया जाएगा। – दधिची रेवडिय़ा, कार्यपालन यंत्री शहर संभाग, मप्रपक्षेविवि कंपनी, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो