Exam News: कक्षा 12वीं का यह प्रश्न पत्र अब नहीं होगा, विद्यार्थी जरूर पढ़े यह खबर

Exam News: कक्षा 12वीं का यह प्रश्न पत्र अब नहीं होगा, विद्यार्थी जरूर पढ़े यह खबर

By: sachin trivedi

Published: 03 Mar 2019, 02:36 PM IST

रतलाम.
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हायर सेकंडरी का अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र बदलने का निर्णय लिया है। हालांकि परीक्षा पूर्व से निर्धारित तारीख 9 मार्च को ही होगी, लेकिन अब 7 मार्च तक नया प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा। मालूम हो कि प्रश्न पत्र वितरण में गड़बड़ी सामने आने के बाद लीक हुए अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र नया जारी होना है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से जारी आदेश के मुताबिक, पूर्व में हायर सेकंडरी और हायर सेकंडरी व्यावसायिक परीक्षा के लिए 9 मार्च को अंग्रेजी का प्रश्न पत्र निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसको निरस्त कर 7 मार्च को नया जारी किया जाएगा। इसी दिन इस प्रश्न पत्र को केन्द्राध्यक्ष और परीक्षा सामग्री वितरण प्रभारी को दिया जाएगा। इसके लिए माशिमं ने प्रति केन्द्र 600 रुपए व केन्द्राध्यक्ष को 400 रुपए जारी किए है। माशिमं ने हायर सेकंडरी के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव नहीं किया है, परीक्षा के दिन होने वाले प्रश्न पत्र को निरस्त कर अब नया जारी करने की व्यवस्था के निर्देश दिए है।

हिन्दी के प्रश्न पत्र के बाद खिले विद्यार्थियों के चेहरे
शनिवार को हायर सेकंडरी की परीक्षा भी शुरू हो गई। पहले दिन शनिवार को हिन्दी का प्रश्न पत्र विद्यार्थियों के लिए राहतभरा रहा। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अनुसार, 9 हजार से ज्यादा विद्यार्थी हायर सेकंडरी की परीक्षा में शामिल हुए है। किसी भी केन्द्र से नकल संबंधी प्रकरण सामने नहीं आया है। जिले के 65 से ज्यादा केन्द्रों पर स्थानीय दल और जिला स्तरीय निगरानी दल के सदस्यों ने पहुंचकर निरीक्षण किया।

patrika

रतलाम में अचानक बदल दिए गए जिला शिक्षा अधिकारी
स्कूली शिक्षा विभाग में अब जिले में रामेश्वर चौहान नए शिक्षा अधिकारी होंगे। शनिवार को चौहान ने पदभार ग्रहण कर लिया। चौहान डाइट पिपलौदा में प्राचार्य के रुप में पदस्थ थे। बता दे कि स्कूली शिक्षा विभाग के अवर सचिव आरके डेकाटे ने 19 उपसंचालकों के तबादले किए थे। इनमे चौहान भी शामिल थे। चौहान ने शनिवार को प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अमर वाधवानी से ग्रहण किया। इस दौरान त्रिभुवनेश भारद्वाज, जेएन त्रिवेदी, रणजीतसिंह राठौर आदि ने चौहान का स्वागत किया।

sachin trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned