scriptEXCLUSIVE : पद्मश्री डॉ. लीला जोशी से खास बातचीत | Exclusive Interview of Padma Shri Dr. Leela Joshi | Patrika News

EXCLUSIVE : पद्मश्री डॉ. लीला जोशी से खास बातचीत

locationरतलामPublished: Nov 12, 2021 08:28:08 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

पद्मश्री डॉ. लीला जोशी का पत्रिका ने किया सम्मान…

dr_leela_joshi.jpg

रतलाम. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करने के बाद रतलाम पहुंची डॉ. लीला जोशी का पत्रिका ने भी सम्मान किया। पत्रिका से बातचीत करते हुए पद्यश्री पुरस्कार प्राप्त डॉ. लीला जोशी ने कहा कि बच्चों में ऐनेमिया के लिए फास्ट फूड जिम्मेदार है। इसके लिए माता पिता को सचेत होने की जरुरत है। भारतीय भोजन में पौष्टिकता के वो सारे गुण समाहित हैं जो फास्ट फूड में नहीं हैं। डॉ. जोशी से पत्रिका ने उनके निवास पर चर्चा की। पत्रिका के साथ ही सामाजिक संस्था खुशी एक पहल ने भी डॉ. जोशी का सम्मान किया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85gui5

पीएम बोले- ‘मदर टेरसा को बोलने से कौन रोक सकता है’
डॉ. लीला जोशी से जब सवाल किया गया कि सम्मान पाकर कैसा लग रहा है तो उन्होंने जवाब दिया, यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं है। यह पूरे रतलाम व मालवा सहित देश के हर उस व्यक्ति का सम्मान है जो सेवा के क्षेत्र में काम कर रहा है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पद्मश्री पुरस्कार मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक एक व्यक्ति से मिले। तब उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि वो कुछ कहना चाहती हैं जिसके जवाब में पीएम ने कहा कि मदर टेरसा को बोलने से कौन रोक सकता है। पीएम ने ध्यान से उनकी पूरी बात सुनी। इस दौरान पीएम को डॉ. जोशी ने स्वयं के द्वारा कोरोना काल में लिखी अनुभव की पुस्तक भी दी।

ये भी पढ़ें- रतलाम की डॉ. लीला जोशी को मिला पद्मश्री 2020

padma_shri_2020_7162253_835x547-m.jpg

सेवा का लंबा सफर
डॉ. जोशी का सेवा का सफर लंबा रहा है। रेलवे से शुरुआत करने के बाद देश के अलग-अलग क्षेत्र में वे पदस्थ रही। इस दौरान उन्होंने देखा कि बेटियां विशेषकर आदिवासी महिलाओं में स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता का अभाव है व इससे मातृ मृत्युदर में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके बाद उन्होंने महिलाओं में हिमोग्लोबीन से लेकर जरूरी पोषक तत्व रक्त में हो इसके लिए सेवा का कार्य शुरू कर दिया। बता दें कि डॉ. लीला जोशी बीते 23 साल से आदिवासी महिलाओं व बेटियों का नि:शुल्क इलाज कर रही हैं। इसके पूर्व 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी डॉ. जोशी को सम्मानीत कर चुके है। डॉ. जोशी को मध्यप्रदेश की मदर टेरसा भी इनकी सेवा भावना को देखते हुए कहा जाता है। पत्रिका द्वारा किए गए सम्मान के दौरान सभी साथियों के अलावा सामाजिक संगठन खुशी एक पहल के अमन माहेश्वरी, हरीश जोशी, लक्ष्मीनारायण शर्मा आदि उपस्थित रहे।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85gui5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो