scriptRatlam रेलवे स्टेशन पर अवैध पार्किंग में हो रहा उगाही का खेल | Extortion game happening in illegal parking at railway station | Patrika News

Ratlam रेलवे स्टेशन पर अवैध पार्किंग में हो रहा उगाही का खेल

locationरतलामPublished: Aug 30, 2021 12:03:12 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

रेलवे स्टेशन पर जहां नि:शुल्क है वहां के भी ले रहे किराया, महिला यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार हो रहा, जिम्मेदार मौन

रेलवे स्टेशन पर अवैध पार्किंग में हो रहा उगाही का खेल

रेलवे स्टेशन पर अवैध पार्किंग में हो रहा उगाही का खेल

रतलाम. रेलवे के वाणिज्य विभाग ने लगता है यात्रियों की तरफ से मुंह ही मोड़ लिया है। अब तक अवैध फेरी चल रही थी, अब अवैध रुप से नो पार्किंग में वाहन खड़े करवाकर रुपए की उगाही चल रही है। इसको देखने, रोकने की जवाबदेही जिन अधिकारियों की है, वे मिलीभगत के खेल में शामिल है। रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे में एक हजार से अधिक यात्री अपने वाहन को लेकर आते है। इनसे प्रति वाहन 10 रुपए नो पार्किंग में वाहन रखने के लिए जा रहे है। बड़ी बात यह है कि ऑटो पार्किंग के ठेकेदार द्वारा महिला यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार हो रहा है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।
रेलवे स्टेशन पर जब से कायाकल्प हुआ है, तब से दो पहियां वाहन को रखने के लिए पार्किंग को प्लेटफॉर्म नंबर दो के करीब बनाया गया है। कायदा कहता है कि जब कोई यात्री नो पार्किंग में अपना वाहन खड़ा करें तो वाणिज्य विभाग से लेकर आरपीएफ व जीआरपी को उसे रोकना चाहिए। हो इसके विपरीत रहा है। इन विभाग की सक्रियता प्लेटफॉर्म पर सिर्फ तब दिखती है जब कोई बड़ा अधिकारी आए। ऐसे में नो पार्किेग के क्षेत्र में वाहन खड़े करने पर भी यात्री या उसके परिवार को रुपए देने की मजबूरी हो रही है।
करते है अभद्र व्यवहार
सबसे अधिक खराब बात यह है कि अवैध रुप से पार्किंग में रुपए लेने वाले पुरुष तो ठीक, महिलाओं से भी खराब व्यवहार करते है। रविवार को ही ऑटो के पार्किेग के रुपए लेने वाले व्यक्ति की गोल्डन टेंपल मेल एक्सपे्रस के समय एक महिला यात्री से लड़ाई हो गई। महिला यात्री का कहना था कि उसने किराया ठहराकर ऑटो लिया है, वो पार्किंग के 10 रुपए क्यों दे, जबकि ऑटो वाले का कहना था कि 10 रुपए यात्री को ही देना है। ऐसे में ठेकेदार के कर्मचारियों ने महिला के साथ अभद्रता की।
आपसी समझौता करवा देते


आमतोर पर जब विवाद होता है जब यात्री जीआरपी के पास जाते है, बजाए गुंडो पर कार्रवाई के जीआरपी आपसी समझोता करवाने पर जोर देती है। कुछ दिन पूर्व ही एक आरपीएफ जवान के साथ हुए विवाद में कार्रवाई के बजाए जीआरपी ने समझोता करवाकर ही दम लिया।
फैक्ट फाइल


प्रतिदिन कितने वाहन आते – एक हजार से अधिक
कितने रुपए लिए जा रहे – प्रति वाहन 10 रुपए
कहां हो रहा – गैर पार्किंग क्षेत्र में अवैध उगाही

रेलवे स्टेशन पर अवैध पार्किंग में हो रहा उगाही का खेल
IMAGE CREDIT: patrika
किसकी जिम्मेदारी बनती – रेलवे का वाणिज्य, आरपीएफ व जीआरपी
इन नंबर पर करें शिकायत – 9752492950 व 9752492713
सख्त कार्रवाई की जाएगी


यात्रियों से अपील है कि गैर पार्किंग क्षेत्र में अपने वाहन खड़े नहीं करें। जो लोग अवैध उगाही कर रहे है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


विनीत गुप्ता, रतलाम डीआरएम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो