रतलाम में चल रहा नकली नोट का कारोबार: छोटे दुकानदारों को बना रहे शिकार

रतलाम में चल रहा नकली नोट का कारोबार: छोटे दुकानदारों को बना रहे शिकार

Yggyadutt Parale | Publish: Jul, 11 2019 05:50:56 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम में चल रहा नकली नोट का कारोबार: छोटे दुकानदारों को बना रहे शिकार

रतलाम. यदि आप बाजार में खरीदारी करने जा रहे है, तो रुपयों का लेन-देन करते समय सतर्क रहे। दरअसल बीते कुछ दिनों से शहर में असली की तरह दिखने वाले नकली नोटों को खपाने वाला गिरोह सक्रिय है। ये गिरोह छोटे से लेकर बडे़ तक नकली नोट बाजार में खपाने में लगा है। बाजार में बीते एक माह के दौरान एक ही दुकान पर चार नकली नोट आए है, जिनमें से तीन नोट तो बिलकुल असली नजर आ रहे है।

नकली नोट चलाने का काम कुछ लोग भीड़ भरी छोटी दुकानों पर कर रहे है। यहीं उनके लिए सबसे आसान लक्ष्य भी है क्यो कि दुकान पर ज्यादा भीड़ होने के दौरान दुकानदार जल्दबाजी में छोटे नोट बिना देखे ही रख लेते है। इस बात का फायदा उठाकर नोट खपाने वाले गिरोह के सदस्य बार-बार इसी तरह की दुकानों पर जाकर नकली नोट खपाने का काम बड़ी आसानी से कर रहे है। दुकानदार को नकली नोट होने की जानकारी शाम को घर जाते समय दिनभर के गल्ले की गिनती करने के दौरान या फिर किसी ग्राहक को नोट देते समय कोई उसे देख ले तब पता चलता है कि जो नोट उसके पास है, वह नकली है।

100 के साथ 10-10 के नोट
शहर के कालिका माता क्षेत्र में स्थित एक चाय की होटल पर करीब एक माह पूर्व कोई ग्राहक बनकर आया और 100 रुपए का नकली नोट चलाकर ले गया। दुकानदार नोट के नकली होने की जानकारी शाम को गल्ला एकत्र करने पर मिली थी। उसके बाद से अब तक तीन 10-10 रुपए के नकली नोट और भीड़ में कोई दुकानदार को थमा गया, जो कि बिलकुल असली की तरह नजर आ रहे है। इन नोटों में 10 के नए नोट की तरह दिखने वाला नकली नोट भी है। दरअसल दुकानदार द्वारा नोट को बिना जांचे परखे रख लेने के लिए चलते वह अब तक इस बात का पता नहीं लगा सका है कि आखिरकार उसे नकली नोट कौन थमाकर जा रहा है।

पुलिस के पास नहीं शिकायत

बाजार में आए नकली नोट के संबंध में फिलहाल पुलिस के पास अब तक कोई शिकायत नहीं पहुंची है। दरअसल जिस किसी व्यक्ति के पास यह नोट आए है या फिर और किसी के पास आए होंगे वे एक-दो नोट आने पर शिकायत नहीं करते है। वहीं जिस दुकानदार के पास ये नकली नोट आए है, उसके पास भी एक नोट 100 रुपए का और तीन नोट 10-10 रुपए के होने के चलते ज्यादा नुकसान नहीं होने के कारण दुकानदार ने एेसी कोई शिकायत थाने पर या पुलिस से नहीं की है और नकली नोट अलग रख दिए है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned