scriptफर्जी वीजा : पुलिस के पहुंचने से पहले ही जा चुके आरोपी, खाली हाथ लौटा दल | Fake visa: The accused left before the police arrived | Patrika News

फर्जी वीजा : पुलिस के पहुंचने से पहले ही जा चुके आरोपी, खाली हाथ लौटा दल

locationरतलामPublished: Aug 05, 2022 11:17:15 am

Submitted by:

Kamal Singh

टीम के सामने आया कि वहां भी किसी दूसरे के आधार कार्ड से किराए पर लिया था कार्यालय, पुलिस के जाने से एक माह पहले ही गायब हो गई महिला

फर्जी वीजा : पुलिस के पहुंचने से पहले ही जा चुके आरोपी, खाली हाथ लौटा दल

फर्जी वीजा : पुलिस के पहुंचने से पहले ही जा चुके आरोपी, खाली हाथ लौटा दल

रतलाम. पासपोर्ट के आधार पर फर्जी वीजा बनाकर लोगों को विदेश भेजने के नाम पर चपत लगाने वाले आरोपियों की तलाश में स्टेशन रोड थाने की पुलिस नई दिल्ली से भी खाली हाथ लौट आई है। टीम को वहां भी कार्यालय खाली ही मिला। पुलिस के पहुंचने से एक माह पहले ही वह वहां से कार्यालय खाली करके जा चुकी है। दूसरी तरफ पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के पास कुछ और आवेदक पहुंचे हैं जिनके साथ धोखाधड़ी होने की बात सामने आई है। फिलहाल इन आवेदकों के आवेदनों की जांच की जा रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पिछले सप्ताह पुलिस दिल्ली से सटे नोएड़ा के सेक्टर 16 में गई थी जहां मुंबई से कार्यालय खाली करके महिला के कार्यालय खोलने की सूचना मिली थी। वहां भी महिला ने किसी दूसरे का आधार कार्ड लगाकर कार्यालय किराए पर लिया था और पुलिस के पिछले सप्ताह पहुंचने से एक माह पहले ही वह कार्यालय खाली करके वहां से रवाना हो चुकी है।

31 पासपोर्ट जब्त हो चुके
प्रारंभिक जांच में जो तथ्य सामने आए हैं उसके अनुसार पासपोर्ट तो सही बने हैं लेकिन इन पर जारी वीजा को लेकर फर्जीवाड़ा सामने आ रहा है। यही वजह है कि जिन 31 पासपोर्ट को पुलिस ने जब्त किया है उन पर सील लगा दी गई है कि ये लोग जाने के पात्र नहीं हैं। जब्त किए गए 31 पासपोर्ट में से 30 पासपोर्ट रतचाम के लगों के हैं जबकि एक पासपोर्ट भोपाल के किसी युवक का है।

रतलाम में तीन आरोपी हो चुके गिरफ्तार
आरोपी शकील पिता रऊफ खान के साथ ही उसके पिता रऊफ और शकील का जीजा जावेद गिरफ्तार हो चुके हैं। इन लोगों ने पासपोर्ट लेकर मुंबई में किसी महिला को दिए थे। महिला ने संबंधित पासपोर्टधारकों को एसएमएस से रुपए भेजने को लिखा और इन लोगों ने रुपए भी डाल दिए थे। किसी ने 70 तो किसी ने 80 हजार रुपए दिए हैं। ऐसे 30 से ज्यादा लोगों के नाम सामने आ चुके हैं।
कुछ लोगों के आवेदन आए
कुछ और लोगों के फर्जी वीजा मामले में आवेदन आए हैं। इन्हें जांच के लिए थाने पर भेजा गया है। जैस-जैसे लोगों को पता चल रहा है वे सामने आ रहे हैं।
अभिषेक तिवारी, एसपी, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो