scriptVIDEO छटनी के नाम पर रतलाम मंडी में ठगा रहे किसान | Farmers cheating in Ratlam mandi | Patrika News

VIDEO छटनी के नाम पर रतलाम मंडी में ठगा रहे किसान

locationरतलामPublished: Mar 19, 2019 12:50:19 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

VIDEO छटनी के नाम पर रतलाम मंडी में ठगा रहे किसान

patrika

VIDEO छटनी के नाम पर रतलाम मंडी में ठगा रहे किसान

रतलाम। छटनी के नाम पर सैलाना बस स्टैंड मंडी रतलाम में लहसुन-प्याज व्यापारियों की मनमानी के चलते हर दिन कई किसान ठगे जा रहे है, यहां तक की शिकायत के बाद भी कोई मंडी कर्मचारी त्वरित कार्यवाही करने को तैयार नहीं होता। सबके सब मुकदर्शक बने देखते रहते हैं। किसानों की माने तो नीलामी के बाद व्यापारियों द्वारा लहसुन-प्याज की झटक फटक के साथ ही छटनी भी करवाई जा रही है, जिससे प्याज की प्रति ट्राली पर 3-4 क्विंटल का नुकसान उठाना पड़ रहा है। जब व्यापारी ढेर देखकर नीलामी में उपज खरीदता है तो फिर बाद में यह छटनी क्यों, बंद होना चाहिए। जब हम्मालों यह छटनी के लिए मना करते है सेठ से जाकर बात करो, हमेंं तो वही करेंगे जो वह बोलते है।
किसानों का कहना है कि एक तो उपज के मंडी में भाव कम उपर से व्यापरियों द्वारा करवाई जा रही छटनी में प्रति ट्राली 1000-1500 तक का घाटा किसानों को उठाना पड़ रहा है। जिम्मेदार मुकदर्शक बन केवल मंडी प्रांगण में घुमते फिरते रहते हैं। किसान नेता राजेश पुरोहित ने बताया कि किसानों की शिकायते हर दिन इस संबंध में आ रही है। मैने मंडी प्रांगण प्रभारी से कहा है अगर यह बंद नहीं हुआ तो, फिर इस संबंध में भारसाधक अधिकारी से बात करेंगे।
patrika
छटनी का प्याज निकालकर 800 का नुकसान
प्याज लेकर धराड़ से रमेश पाटीदार ने बताया कि नीलामी के बाद विरूपाक्ष ट्रेडर्स के व्यापारी द्वारा छटनी करवाई जा रही है। मना करने पर कहता है कि तुझे जहां जाना है वहां चला जा छटनी तो होगी। इसलिए मंडी कार्यालय पर शिकायत करने आया हूं, यहां से कहा कि आते हैं। मेरे प्याज ४०० रुपए क्विंटल के भाव में गए थे, 1 क्विंटल 96 किलो करीब छटनी का काट दिया। 800 रुपए का नुकसान हो रहा है, जबकि व्यापारी ने प्याज का ढेर देखकर लिया था।
नीलामी के बाद 4-5 क्विंटल निकाल दी
गजनीखेड़ी से प्याज लेकर आए किसान कुंदन चौहान ने बताया कि प्याज बिकने के बाद व्यापारी लोग छटनी करवाते हैं। छटनी करवाने के बाद भी तौलते नहीं और फेंक देते है, जिससे किसानों का काफी नुकसान होता है। 40-45 क्विंटल प्याज होते है, लेकिन इनकी छटनी करने बाद4-5 क्विंटल प्याज बाहर कर देते हैंं। जबकि खरीदा हुआ पूरा माल व्यापारियों को तौलना चाहिए। सभी किसानों के साथ यही हो रहा है, जबकि यह मंडी में प्रतिबंध है इसके बावजूद यह लोग नहीं मानते हैं।
वर्जन…
शिकायत आई थी, नीलामी के बाद छटनी करवा रहे व्यापारियों छटनी का प्याज तुलवाने के लिए कहा है। झटक-फटक के संबंध में वरिष्ष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।
राजेंद्रकुमार व्यास, प्रांगण प्रभारी, सब्जी मंडी रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो