scriptमानसून की दस्तक, बीज के लिए भटक रहे किसान | farmers wandering for seeds | Patrika News

मानसून की दस्तक, बीज के लिए भटक रहे किसान

locationरतलामPublished: Jun 04, 2021 04:19:51 am

Submitted by:

Ashish Pathak

खरीफ उपज के बीज उपलब्ध कराने की मांग, किसानों के लिए मैदान में उतरे विधायक गेहलोत

Monsoon knock, farmers wandering for seeds

Monsoon knock, farmers wandering for seeds

सैलाना. मानसून को करीब देखते हुए अब किसानों की चिंता बीज को लेकर है। बीज बाजार में उपलब्ध नहीं हो रहे है। ऐसे में विधायक हर्षविजय गेहलोत ने किसानों की चिंता करते हुए कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है।
विधायक व जिला कांगे्रस अध्यक्ष हर्षविजय गेहलोत के निर्देश पर ब्लॉक कांग्रेस सैलाना द्वारा किसानों के हितों को देखते हुए खरीफ फसल हेतु किसानों को तत्काल बीज उपलब्ध करावाने की मांग को लेकर ज्ञापन कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम के नाम एसडीएम को दिया।
यह लिखा ज्ञापन में

ज्ञापन में लिखा गया है कि जिले में पिछले वर्ष सोयाबीन एवं मक्का कटाई के दौरान वर्षा होने से फसल खराब हो गई थी। जिससे अच्छी किस्म के बीज तैयार नहीं हो पाए थे। वर्तमान समय खरीफ फसल बोने की तैयारी चल रही है।मानसून के आगमन की तैयारी है व किसान भी बोवनी के लिए तैयार है। किन्तु सरकारी संस्थाओं में अब तक तक अनुदान प्राप्त बीज उपलब्ध नहीं है। किसानों के पास भी पर्याप्त बीज उपलब्ध नहीं है। बाजार से अत्यधिक मूल्य लगभग 10 से १२ हजार रूपये तक उन्हें उक्त सोयाबीन बीज क्रयकर बुआई करना पड़ेगी। वर्तमान परिस्थिति में किसानों के पास नगद राशि नही होने के कारण व मूल्य होने से उक्त बीज का क्रय करना संभव नहीं है।
farmers
यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर ब्लॉक कांगे्रस अध्यक्ष जगदीश पाटीदार, नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि जीतेंद्र सिंह राठौड़, उपाध्यक्ष चैतन्य शुक्ला, कृषक प्रतिनिधि किशोर पाटीदार, प्रवीण सिंह राठौर आदि किसान उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो