script

सरकारी धन से खूब किए मजे, आठ साल बाद निकला घोटाले का जिन्न, अब खाना पड़ेगी जेल की हवा

locationरतलामPublished: Oct 18, 2018 09:37:34 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

सरकारी धन से खूब किए मजे, आठ साल बाद निकला घोटाले का जिन्न, अब खाना पड़ेगी जेल की हवा

Scam, financial irregularity, patient welfare committee, accountant, disturbance Latest hindi news

scam

रतलाम। जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति में चार साल तक लेखापाल रहे इस शख्स ने सरकारी धन को किस तरह बदरबाट करके खुद की जेब में रख लिया यह बाद में हुई जांच में सामने आया। कई वर्षों तक यह इसी तरह सरकारी धन को जेब में रखकर ऐश करता रहा। बाद में पकड़ में आया तो अधिकारियों से मिलीभगत करके बचने का लाख जतन किया किंतु आखिरकार अब जाकर उस पर वरिष्ठ अधिकारियों ने सरकारी धन में गबन के लिए एफआईआर दर्ज कराने के लिए प्रक्रिया शुरू की है।
जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति (रोकस) में पौने आठ लाख रुपए का गबन करने और फर्जी दस्तावेज तैयार करके भुगतान करने वाले वाले मप्र लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष चंद्रसेन भोंसले पर अब पूरी तरह शिकंजा कस गया है। विभाग ने भौंसले के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। इस बारे में सीएमएचओ कार्यालय से स्टेशन रोड थाने पर पत्र भी भेजा जा चुका है। दो-दो बार हुई जांच में भौंसले दोषी पाया जा चुका है और वर्तमान में खारुआकला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लेखापाल के रूप में पिछले लगभग एक साल से पदस्थ है। भौंसले की बहाली तत्कालीन सीएमएचओ डॉ. वंदना खरे के समय हुई थी।
तीन साल तक रहा है लेखापाल

रोगी कल्याण समिति में चंद्रसेन भौंसले 2009 से 2012 तक पदस्थ रहा। इस दौरान उसने गंभीर अनियमितता करते हुए रोगी कल्याण समिति एवं परिवार कल्याण केंद्र रतलाम में प्राप्त राशि का गबन किया था। यह राशि उसने शासकीय खजाने में जमा कराने की बजाय स्वयं के लिए उपयोग कर ली। राशि के गबन की जानकारी सामने आने के बाद भौंसले ने राशि तो जमा करवा दी किंतु शासकीय धन का गबन होने से विभागीय जांच की गई। जिसमें वह राशि के गबन और फर्जी दस्तावेज तैयार करने का दोषी पाया गया था।
इस तरह किया गबन

जांच प्रतिवेदन के अनुसार भौंसले ने रोकस की नवंबर 2009 से मार्च 2010 तक की अवधि की केशबुक नहीं लिखी और वर्ष 2010-2011 में रोकस को विभिन्न स्रोतों से प्राप्त आय स्वयं संग्रहित कर उपका दुरुपयोग कर राशि बैंक में जमा नहीं कराई। इस अवधि में उसने 7 लाख 75 हजार 436 रुपए का गबन किया। इसके साथ ही परिपवार कल्याण कार्यक्रम की राशि 5 हजार 250 रुपए का भी गबन कर दिया। इस तरह कुल राशि 7 लाख 80 हजार 686 रुपए का कुल गबन भौंसले ने अपने कार्यकाल में किया।
ऐसे किया खेल

भौंसले ने वर्ष 2009 से 2012-13 तक प्राप्त राशि में बड़े सुनियोजित तरीके से गबन किया। उसने इस दौरान विभिन्न आय से प्राप्त राशि में से कुछ राशि जेब में रखते हुए शेष राशि बैंक में जमा करवा दी। आगामी वर्षों में कुछ राशि अपनी जेब से मिलाकर पूर्ति करने का प्रयास किया किंतु आखिर में वह सात लाख 75 हजार 436 रुपए जमा कराने की बजाय जेब में ही रख गया। जब चार सालों के व्हाउचर और प्राप्त राशि का मिलान जांच के दौरान हुआ तो यह गड़़बड़ी सामने आई कि सात लाख 75 हजार का गबन हुआ है।
एक माह पहले दिए निर्देश

लेखापाल भौंसले के खिलाफ कार्रवाई को लेकर संभागायुक्त कार्यालय से पिछले माह 7 सितंबर को कलेक्टर रतलाम के नाम पत्र जारी हुआ था। इसके बाद 29 सिंतबर को अपर कलेक्टर रतलाम से सीएमएचओ को पत्र लिखकर इस बारे में कार्रवाई करने को कहा गया था। सीएमएचओ कार्यालय ने दस्तावेज एकत्रित करके स्टेशन रोड थाने को 17 अक्टूबर को पत्र लिखा जिसमें भौंसले के खिलाफ शासकीय धन के गबन के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही गई है। इसमें संभागायुक्त और अपर कलेक्टर के पत्र का भी हवाला है।
यह भी किया कार्यकाल के दौरान

– परिवार कल्याण कार्यक्रम के दिनांक 24 अगस्त 2009, 3 दिसंबर 2009, 20 फ्रवरी 2011, 8 मार्च 2011, 10 मार्च 201 के व्हाउचर गायब कर दिए गए।
– दिनांक 3 दिसंबर 2011 के व्हाउचर में 12 केस के दो ब्हाउचर का पेज इन कैंसिल नहीं है। 10 जनवरी 2012से 31 मार्च 2012 तक की नसबंदी का भुगतान भी करना बता दिया।
– दिनांक 31 मार्च 2012 के नसबंदी के भुगतान के जो ब्हाउचर प्रस्तुत किए गए उसमें चिकित्सा अधिकारी के हस्ताक्षर ही नहीं थे। इसका भुगतान भी फर्जी तरीके से किया गया।

पुलिस को लिखा गया है पत्र
तत्कालीन लेखापाल चंद्रसेन भौंसले के खिलाफ सात लाख 80 हजार रुपए के शासकीय धन के गबन के मामले में स्टेशन रोड थाने को एफआईआर दर्ज करने का पत्र लिखा गया है। पत्र के साथ जांच प्रतिवेदन और संभागायुक्त तथा अपर कलेक्टर के पत्र भी संलग्न किए गए हैं।
डॉ. प्रभाकर ननावरे, सीएमएचओ, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो