भीषण गर्मी का कहर फसलों पर, खेतों में रोज लग रही आग

भीषण गर्मी का कहर फसलों पर, खेतों में रोज लग रही आग

By: Akram Khan

Published: 04 Apr 2019, 05:40 PM IST

रतलाम। भीषण गर्मी का कहर फसलों पर ज्यादा पड़ रहा है। खेतों में सूखी फसल मे आग लग रही है। किसान चाह कर भी फसल नहीं बचा पा रहे हैं। आलोटऔर क्षेत्र में इन दिनों फसल कटाई का कार्य जोरो पर चल रहा है वहीं कई जगह फसल पक कर कटाई का इंतजार कर रही हैं। ऐसे में किसानों को सबसे अधिक फसल की चिंता रहती है। क्योंकि इस समय तेज गर्मी और बिजली कंपन द्वारा लगाए गए विद्युत तारों में शार्ट सर्किट होने का भय बना रहता हैं।

बुधवार को दिन में लगभग 1 बजे विक्रमगढ़ स्थित मुज रोड पर जितेंन्द्र व्यास नीरज व्यास के खेत पर हुई। शार्ट सर्किट से खड़ी हुई गेंहू की फसल में अचानक आग लग गई। जिससे खेत में खड़ी लगभग 5 बीघा की गेहंू की फसल जल कर खाक हो गई। आग इतनी तेज लगी की नीरज व्यास के खेत से होती हुई आग पड़ोस में किशन दास बैरागी के खेत तक पहुंच गई और उसके भी 4 बीघा की गेहंू की फसल को चपेट में ले लिया। देखते ही देखते दोनों ही खेतों में खड़ी फसल जलकर खाक हो गई। खेत पर काम कर रहे मजदूरों ने इसकी सूचना व्यास को दी ।व्यास ने तुरन्त फायर ब्रिगेड को फोन लगाया जिसपर फाइटर ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया गया, लेकिन इतनी देर में फसल जलकर राख हो गई। नीरज व्यास ने बताया कि बिजली कंपनी की लापरवाही के चलते विद्युत तार पेड़ों पर ही टांग दिए गए जिससे हवा के कारण तार आपस में टकराते हैं और उससे निकली चिंगारी से मेरे 5 बीघा और मेरे पड़ोस में किशन दास के 4 बीघा खेत में खड़ी लगभग 150 क्विंटल गेहूं की फसल जल गई है इसकी जिम्मेदारी बिजली कंपनी की है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया है। आग के कारणों का पता लगाया जा रहा हैं।

शॉर्ट सर्किट से आग, लगभग 9 बीघा की गेहंू की फसल जलकर हुई खाक

आलोट. विटठल मंदिर चौक निवासी इदरीस हुसैन ने पुलिस थाना पर रिपोर्ट लिखाई है कि उसके दुकान निर्माण कार्य चल रहा था और दूसरी मंजिल पर ठेकेदार का मकान की छत भरने के काम आने वाली सेंटिग का सामान, बल्ली चाबी आदि रखे थे। बीती रात उनमें अचानक आग लग गई। समीप के घर में रह रहे मनोज गुप्ता ने देखा तो उसने तुरंत आस पड़ोस के रहवासियों की मदद से आग बुझाने का प्रयास किया परंतु आग इतनी भयानक थी कि उस पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। सूचना मिलने पर मैं तथा फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंचे । आग की घटना मे ठेकेदार का हज़ारों का नुकसान हो गया है । पुलिस ने मामला जांच में लिया है ।

Akram Khan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned