scriptपहले प्रीबोर्ड फिर पढ़ाई में लगेंगे शिक्षक | First preboard and then teachers will be engaged in studies | Patrika News

पहले प्रीबोर्ड फिर पढ़ाई में लगेंगे शिक्षक

locationरतलामPublished: Feb 09, 2020 12:24:49 pm

Submitted by:

kamal jadhav

पहले प्रीबोर्ड फिर पढ़ाई में लगेंगे शिक्षक

पहले प्रीबोर्ड फिर पढ़ाई में लगेंगे शिक्षक

पहले प्रीबोर्ड फिर पढ़ाई में लगेंगे शिक्षक

रतलाम। अगले सप्ताह से दसवीं और १२वीं कक्षा की दूसरी प्रीबोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है। आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी कक्षाओं बोर्ड परिणामों पर खास फोकस किया हुआ है और इसी के म²ेनजर फरमान जारी कर दिया है कि दूसरी प्रीोर्ड परीक्षा के पहले या बाद में स्कूलों में क्लासें लगाकर बच्चों को वार्षिक परीक्षा की तैयारी कराई जाए। इन कक्षाओं को रेमेडियल क्लास नाम दिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने इन निर्देशों से सभी हाईस्कूल व हायर सेकंडरी प्राचार्यों को अवगत करवा दिया है। निर्देशों में यह यह सख्ती से कहा गया कि रेमेडियल कक्षाएं अनिवार्य रूप से लगाई जाए और जहां नहीं चलती मिलेगी उनके प्राचार्यों पर कार्रवाई झेलना पड़ेगी।

तीन सप्ताह काफी महत्वपूर्ण होंगे
मार्च माह के पहले सप्ताह से हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। फरवरी माह का दूसरा सप्ताह शुरू हो चुका है और सोमवार से दूसरी प्रीबोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बताया जाता है कि लोक शिक्षण ने सभी डीईओ को निर्देश दिए कि अगले तीन सप्ताह यानि इस माह का बचा हुआ समय पूरा उपयोग पढ़ाई और सिर्फ पढ़ाई में ही उपयोग किया जाना हैं। प्रीबोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों की तैयारी बच्चे कर ही रहे हैं। उन्हें इसके बाद रेमेडियल कक्षाएं लगाकर आगे की तैयारी कराने के लिए भी हर स्कूल में अनिवार्य रूप से तैयारी करने को कहा गया है।
पहली प्रीबोर्ड परीक्षा से संतुष्ट नहीं
विभाग के अधिकारी और लोक शिक्षण पिछले महीने ली गई पहली प्रीबोर्ड परीक्षा के जो परिणाम सामने आए हैं उससे संतुष्ट दिखाई नहीं दे रहे हैं। यही कारण है कि लोक शिक्षण को दूसरी प्रीबोर्ड परीक्षा मुख्य परीक्षा के ठीक पहले लेने के लिए नई समय सारिणी जारी करना पड़ी। साथ ही कहना पड़ा कि इन परीक्षाओं के बाद रेमेडियल कक्षाएं अनिवार्य रूप से लगाई जाए। इस दौरान स्कूलों का सतत निरीक्षण चलेगा और जिन स्कूलों में रेमेडियल कक्षाएं चलती नहीं पाई जाएगी उनके स्कूलों के प्राचार्यों को कार्रवाई के लिए तैयार रहने के लिए भी चेता दिया गया है।
———-

महत्वपूर्ण है यह समय
विद्यार्थियों के लिए फरवरी का माह काफी महत्वपूर्ण है। इस समय बच्चे जो भी पढ़ेंगे वे उनके जीवन के लिए इस पड़ाव पर अहम होगा। सालभर गतिविधियों या किसी अन्य वजह से पढ़ाई प्रभावित हुई होगी तो शिक्षक और बच्चे इस माह में इसकी पू्र्ति कर सकते हैं। हमने सभी प्राचार्यों को सख्त निर्देश जारी किए हैं कि इस माह बोर्ड कक्षाओं के बच्चों की उपस्थिति स्कूलों में सौ फीसदी सुनिश्चित की जाए और उन्हें पढ़ाया जाए। इसमें भी खासतौर से उन बच्चों की तरफ ध्यान दिया जाए जो ई और डी ग्रेड के हैं।
केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो