scriptफर्स्ट रिन्युअल में पास हो गया हमारा मेडिकल कॊलेज | First renewal Passed our medical college | Patrika News

फर्स्ट रिन्युअल में पास हो गया हमारा मेडिकल कॊलेज

locationरतलामPublished: May 22, 2019 10:55:38 am

Submitted by:

kamal jadhav

फर्स्ट रिन्युअल में पास हो गया हमारा मेडिकल कॊलेज

First renewal, medical college, MCI, governing body, entry, second session, latest Hindi news  

फर्स्ट रिन्युअल में पास हो गया हमारा मेडिकल कॊलेज

रतलाम। संभाग के पहले शासकीय स्वशासी मेडिकल कॉलेज रतलाम फस्र्ट रिन्युअल में पास हो गया है। मेडिकल कॉलेजों को मान्यता देने वाली संस्था मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के स्थान पर कार्य कर रही गवर्निंग बॉडी (बोर्ड ऑफ गवर्नर) ने मंगलवार को नई दिल्ली में हुई बैठक में रतलाम मेडिकल कॉलेज को फस्र्ट रिन्युअल की अनुमति दे दी है। इससे अब इस कॉलेज में एमबीबीएस के स्टूडेंट के लिए दूसरे साल के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित के अनुसार पिछले महीनों में आई टीम की रिपोर्ट के आधार पर गवर्निंग बॉडी ने फस्र्ट रिन्युअल के लिए हामी भर दी है। इसका आदेश एक या दो दिन में मेडिकल कॉलेज को मिल जाएगा।
कॉलेज ने किया 38 सीटों का प्रस्ताव
मेडिकल कॉलेज की तरफ से सरकार को आर्थिक आधार पर कमजोर वर्ग के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए कानून के अंतर्गत 10 फीसदी आरक्षण देने को लेकर रतलाम मेडिकल कॉलेज में 38 नई सीटें देने का प्रस्ताव किया है। इस प्रस्ताव से रतलाम के मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या बढऩा तय है। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. दीक्षित के अनुसार 10 फीसदी आरक्षण के हिसाब से यहां 150 सीटें हैं, इससे १५ सीटें बढऩा है। कमोबेश इतनी ही सीटें अन्य वर्गों के लिए बढ़ाई जाना होती है। इस तरह 38 सीटें बढ़ाने का फार्मूला तय करके 38 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है।

7 जून तक तय हो जाएंगी सीटें
अगले माह की १० तारीख तक संभवत: नीट का परिणाम जारी हो जाएगा। इसके पहले तक सारे मेडिकल कॉलेजों में कितनी सीटें हैं और कितनी सीटों पर प्रवेश दिया जाना है इसे लेकर निर्णय हो किया जाना है। रतलाम सहित प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों की तरफ से सीटें बढ़ाने के लिए दिए गए प्रस्तावों पर 7 जून तक निर्णय करना होगा। इस तारीख तक यह तय हो जाएगा कि किस कॉलेज में कितनी सीटें हैं। सीटें बढ़ती हैं या जो हैं वही रखना है क्योंकि नीट का परिणाम आने के बाद इन सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सीटों को तय करने का काम भी बोर्ड ऑफ गवर्नर के ही जिम्मे हैं।
———-
फस्र्ट रिन्युअल की अनुमति मिली
रतलाम मेडिकल कॉलेज को फस्र्ट रिन्युअल की अनुमति मिल गई है। बोर्ड ऑफ गवर्नर के सामने हुए प्रजेंटेशन में रतलाम मेडिकल कॉलेज को यह अनुमति दी गई है। आगामी दिनों में इस आशय का पत्र भी हमें मिल जाएगा। हमने अपनी तरफ से आर्थिक आधार पर १० फीसदी आरक्षण लागू होने के बाद अपनी तरफ से ३८ सीटों का प्रस्ताव भेजा है। बोर्ड ऑफ गवर्नर की मंजूरी मिलने के बाद इसे भी लागू किया जाना है। एमसीआई राउंड फीगर में सीटें अलाट करता है इसलिए अधिकतम दो सौ सीटें भी रतलाम मेडिकल कॉलेज में हो सकती है।
डॉ. संजय दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो