scriptमिठाई-नमकीन की दुकान पर पहुंचा खाद्य विभाग का अमला | food department | Patrika News

मिठाई-नमकीन की दुकान पर पहुंचा खाद्य विभाग का अमला

locationरतलामPublished: Nov 01, 2018 11:32:00 am

Submitted by:

Sourabh Pathak

मिठाई-नमकीन की दुकान पर पहुंचा खाद्य विभाग का अमला

patrika

मिठाई-नमकीन की दुकान पर पहुंचा खाद्य विभाग का अमला

रतलाम। दीपावली पर्व के पूर्व खाद्य विभाग की संयुक्त टीम बुधवार को शहर सहित अंचल में मिठाई-नमकीन की दुकानों पर जांच के लिए पहुंची। इस दौरान टीम ने कुछ स्थानों पर चाय-नाश्ते की होटल में बनने वाली खाद्य सामग्री का भी परीक्षण किया। टीम ने शहर की कई बड़ी दुकानों से मिठाई व नमकीन के सैंपल भी जांच करने के लिए एकत्र किए है। इन्हीं सभी नमूनों को जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा जाएगा।
प्रतिष्ठानों पर जांच के लिए गए दल में खाद्य विभाग, नापतौल, खाद्य एवं औषधी प्रशासन के अधिकारी शामिल थे, जिनके द्वारा शहर में आठ व ग्रामीण क्षेत्रों में चार दुकानों से नमूने एकत्र कर जांच की। इनमें महू रोड बस स्टैंड पर रशीद खान मावा वाला के यहां पर तौल कांटा व बाट सत्यापित नहीं पाए गए व मावे के नमूने लिए गए। यहीं पास की एक चाय-नाश्ते होटल से भी टीम ने खाद्य सामग्री के नमूने लिए। यहां से टीम दो बत्ती पर जलाराम स्वीट्स पहुंची, जिसके यहां से बर्फी के नमूने लिए गए और ड्राय फुड के पैकेट पर घोषणाएं दर्ज नहीं होने से प्रकरण बनाया गया। इसके अतिरिक्त तीन व्यवसायिक सिलेंडर भी जब्त किए गए है।
पैकिंग सामग्री पर नहीं दिखी घोषणाएं
टीम ने यहां के बाद न्यू रोड पर बालाजी स्वीट्स खोपरापाक के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे। दो बत्ती पर टीम ने गुजरात स्वीट्स से तीन तौल कांटे सत्यापित नहीं होना पाए गए। वहीं गजक के पैकेट पर घोषणाएं अंकित नहीं थी। स्टेशन क्षेत्र में टीम ने खंडेलवाल सेव भंडार से पैकेटों पर घोषणाएं नहीं होना पाई। यहीं पास के एक रेस्टोरेंट से दो घरेलु गैस सिलेंडर जप्त किए। यहां से टीम सैलाना बस स्टैंड स्थित व्यास बैकरी पहुंची, जहां पर खारी के पैकेट पर घोषाणाएं अंकित नहीं पाई गई, जिस कारण से प्रकरण बनाया।
शिवगढ़ में भी की जांच
विभाग के अधिकारियों की एक अन्य टीम ने शिवगढ़ में चौपड़ा नमकीन सहित क्षेत्र के तीन अन्य रेस्टोरेंट पर चल रहे एक-एक घरेलु गैस सिलेंडर जप्त किए है। इन सभी मामलों में टीम ने प्रकरण बनाए है। वहीं जिन खाद्य सामग्रियों के नमूने जांच के लिए भेजे है, उनकी रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो