7 अगस्त को अन्न उत्सव का आयोजन होगा

अन्न उत्सव आयोजन जिले में वृहद स्तर पर आयोजित किया जाए, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सभी तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए

By: Ashish Pathak

Published: 31 Jul 2021, 09:58 PM IST

रतलाम. प्रदेश में सात अगस्त को अन्न उत्सव का आयोजन होगा जिसमें जिले में भी वृहद स्तर आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने आयोजन को लेकर जिले के समस्त एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत, सीएमओ नगर निकाय एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि यह आयोजन पूरे प्रदेश का महत्वपूर्ण आयोजन है। यह आयोजन प्रदेश को पूरे देश में रिप्रेजेंट करेगा इसलिए इसमें किसी तरह की कमी नहीं रहना चाहिए। व्यवस्थाओं को लेकर कोई कोताही भी नहीं बरतें।

कलेक्टर पुरुषोत्तम ने अन्न उत्सव आयोजन के लिए की जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को ‘‘अन्न उत्सव‘‘ में दिया जाने वाले खाद्यान्न को झोले में वितरित किया जायेगा। जिले की सभी उचित मूल्य की दुकानों, सभी सहकारी समितियों, भंडारों द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों को नियमित रूप से खोला जाये तथा वितरित की जाने वाली सामग्री का पर्याप्त भंडारण रखा जावे। हितग्राहियों को सामग्री उपलब्ध कराने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। सभी उचित मूल्य दुकानों में समुचित साफ-सफाई के साथ उपभोक्ताओं की सुविधाओं हेतु दुकान पर आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं।

प्रदर्शित किया जाये

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दुकान की सफाई के साथ रंगाई-पुताई का कार्य तथा खाद्यान्न को व्यवस्थित रखने का कार्य करें। उचित मूल्य दुकान संचालित करने वाली सहकारी संस्था का नाम, दुकान का नाम, सामग्री वितरित किए जाने वाले ग्रामों के नाम आदि आवश्यक जानकारी बोर्ड पर अंकित कर प्रदर्शित की जावें। संस्था द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का विवरण एवं उसके अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं का विवरण दुकान के भवन पर स्थाई पेंट से लिखवाया जाकर प्रदर्शित किया जाये।

नोडल अधिकारी होगा

उचित मूल्य दुकानों के सेल्समेनो को निर्देशित किया गया है कि दुकान पर योजना के बैनर पर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के चित्र भी प्रदर्शित किये जाये। इस कार्यक्रम का टीवी पर भी प्रसारण होगा। इसके लिए सभी कार्यक्रम स्थलों पर टीवी सेट रखकर प्रसारण की व्यवस्था करें। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की लिंक पृथक से भेजी जायेगी। इस कार्यक्रम हेतु समय पर पर्याप्त उपभोक्ता एवं जनप्रतिनिधि भी दुकान पर उपस्थित रहें। यह संख्या 100 से अधिक रहे, प्रत्येक दुकान पर एक शासकीय नोडल अधिकारी होगा।

Food

कलेक्टर ने निर्देश दिया कि सभी एसडीएम, नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित करें और उन्हें आयोजन को लेकर ताकीद करें। उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं को उत्सव में अन्न प्रदान किया जाना है उन्हें एक दिन पूर्व आमंत्रित किया जाए, उनकी सूची पूर्व से बना ली जाए। उनके बैठने की पर्याप्त व्यवस्था आयोजन स्थल पर की जाए। आयोजन में जनप्रतिनिधियों को अतिथि के बतौर उपस्थित करने हेतु आमंत्रित किया जाए। साथ ही ग्रामवार क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी, सतर्कता समिति के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जाए।

बड़े आयोजन

उन्होंने कहा कि रतलाम शहर और जावरा के ग्राम रोजाना में उत्सव के तहत बड़े आयोजन होना है, इसलिए इन दोनों कार्यक्रमों को गरिमामय रूप से आयोजित किया जाए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिया कि आयोजन स्थल पर सभी व्यवस्थाएं समय पूर्व कर ली जाए। जावरा एसडीम को भी उन्होंने निर्देशित किया कि आयोजन स्थल पर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें, इसके साथ ही लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी दी जाए। रचनात्मक रूप से लोगों तक इस आयोजन की जानकारी पहुंचे।

Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned