जज्बा ऐसा की बंजर जमीन पर फैला दी हरियाली: अब आम के पौधे लगाने की प्रशासन ने दी मंजूरी

जज्बा ऐसा की बंजर जमीन पर फैला दी हरियाली: अब आम के पौधे लगाने की प्रशासन ने दी मंजूरी

Yggyadutt Parale | Publish: Jun, 24 2019 06:13:19 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

जज्बा ऐसा की बंजर जमीन पर फैला दी हरियाली: अब आम के पौधे लगाने की प्रशासन ने दी मंजूरी

रतलाम. नौगांवा कला की बंजर भूमि को फलदार पौधे लगाकर हरियाली लाने वाले किसान की आखिरकार प्रशासन ने सुनवाई कर दी। लंबे समय से किसान द्वारा पास की बंजर भूमि की मांग कर पांच हजार फलदार पौधे लगाए जाने की मांग अब जाकर प्रशासन ने मानी है। किसान बीते कई वर्षों से कलेक्टर कार्यालय आकर पूर्व के कलेक्टर से इसके लिए अनुमति मांग रहा था लेकिन हालही में कलेक्टर रुचिका चौहान ने जब किसान के गांव पहुंचकर उसकी मेहनत देखी तो ग्राम पंचायत को पास की बंजर पहाड़ी भी हरियाली लाने के लिए उसे देने के निर्देश जारी कर दिए है।

नौगांवा कला के किसान भैरुलाल धाकड़ ने कलेक्टर से मुलाकात कर सरकारी जमीन की मांग कर उस पर पांच हजार आम के पौधे लगाने की बात कही थी और उसके द्वारा पूर्व में किए काम की जानकारी भी दी थी। एेसे में कम होती हरियाली के चलते भीषण गर्मी को देख किसान द्वारा बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने की बात सुनकर कलेक्टर उसके गांव पहुंची थी और मौके पर जब आम के पेड़ देखे तो वह भी चौक गई और अब जिला पंचायत के माध्यम से किसान की हर संभव मदद कर उसे जमीन व पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश जारी कर दिए है।

 

समूह बनाकर कराएंगे पौधा रोपण
कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा को ग्राम पंचायत के माध्यम से उक्त बंजर पहाड़ी किसानों को देने की बात कही और एनआरएलएम के माध्यम से किसान के परिवार का समूह बनाकर उसे इस काम में लगाने के निर्देश भी दिए। जिसके चलते अब समूह बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। प्रशासन मनरेगा के तहत किसान को अच्छी गुणवत्ता के पौधे उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। वहीं दूसरी और किसान की मांग पूरी होने पर उसने भी खुशी जाहिर करते हुए प्रशासन का आभार माना।

 

समूह की प्रक्रिया चल रही है

- किसान को भूमि उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत को निर्देशित किया है। इसके साथ ही मनरेगा के तहत पौधें उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बार किसान का समूह तैयार कर उसे इस काम में लगाएंगे और वैज्ञानिक दृष्टि से पौधें लगाने के निर्देश दिए है, जिससे कि पौधे हर परिस्थिति में जीवित रहे।
रुचिका चौहान, कलेक्टर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned