script

Gadgets – सरकारी स्कूलों को मिलेंगे टेबलेट

locationरतलामPublished: Jan 12, 2022 11:25:22 am

Submitted by:

kamal jadhav

कोरोना काल में बच्चों और शिक्षकों की दक्षता बढ़ाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान का निर्णय

Gadgets - सरकारी स्कूलों को मिलेंगे टेबलेट

Gadgets – सरकारी स्कूलों को मिलेंगे टेबलेट

रतलाम।
कोरोना काल में सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों और बच्चों की दक्षता बढ़ाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिले के 150 सरकारी स्कूलों को टेबलेट प्रदान करने की तैयारी कर ली गई है। राज्य स्तर की समिति ने इन टेबलेट को खरीदने के लिए प्रत्येक स्कूल की विद्यालय की विद्यालय की प्रबंधन समिति (एसएमडीसी) को इसके लिए अधिकृत किया है। यह टेबलेट हर स्कूल को उनके यहां दर्ज छात्र संख्या के मान से तय किए गए हैं। जिले के १५० स्कूलों में करीब पांच सौ टेबलेट खरीदे जाएंगे।

दस हजार के मान से मिलेगी राशि
हर स्कूल को दस हजार रुपए प्रति टेबलेट के मान से राशि प्रदान की जाएगी। स्कूलों के टेबलेट की संख्या भी राज्यस्तर से ही तय करके भेजी गई है। एक टेबलेट के लिए दस हजार रुपए एसएमडीसी के खाते में भेजे जाएंगे। इसके अतिरिक्त जो ऊपर से राशि टेबलेट की खरीदी पर लगेगी वह राशि स्कूलों को आकस्मिक निधि या अन्य मद से खर्च किए जाएंगे।
पहले चरण में डेढ़ सौ स्कूल
जिले में 186 हाईस्कूल और हायर सेकंडरी हैं। इनमें से पहले चरण में 150 स्कूलों को चयन करके उन्हें टेबलेट खरीदने के लिए सूचीबद्ध किया है। सूची के अनुसार हर स्कूल में तय संख्या में टेबलेट खरीदे जाएंगे। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन के एडीपीसी अशोक लोढ़ा ने बताया कि स्कूलों की सूची में खरीदे जाने वाले टेबलेट की संख्या भी दी गई है।

फैक्ट फाइल
जिले में हाईस्कूल 100
हायर सेकंडरी स्कूल – 86
टेबलेट मिलेंगे – 150
एक टेबलेट के लिए देंगे – 10 हजार रुपए
जिले को मिलेंगे – 500 से ज्यादा

ट्रेंडिंग वीडियो