उज्जवला हितग्राहियों को गैस कनेक्शन वितरित किए

उज्जवला योजना 2.0 के तहत रतलाम के रोटरी हॉल में जिला स्तरीय कार्यक्रम शनिवार को संपन्न हुआ।

By: Ashish Pathak

Published: 18 Sep 2021, 07:01 PM IST

रतलाम. उज्जवला योजना 2.0 के तहत रतलाम के रोटरी हॉल में जिला स्तरीय कार्यक्रम शनिवार को संपन्न हुआ। इस अवसर पर मौजूद प्रदेश के नवीन नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीपसिंह डंग तथा विधायक चैतन्य काश्यप द्वारा उज्जवला योजना की हितग्राही महिलाओं को नवीन गैस कनेक्शन वितरित किए गए।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मंत्री डंग ने कहा कि उज्जवला योजना में हितग्राहियों को नि:शुल्क रसोई गैस वितरण किया जा रहा है जिसमें रेगुलेटर, चूल्हा, टंकी शामिल है। शासन द्वारा सर्ववर्ग कल्याण के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे लोग लाभान्वित हो रहे हैं। रतलाम जिले में 5 हजार हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। वर्तमान डेंगू के प्रकोप के दृष्टिगत उन्होंने कहा कि डेंगू के प्रकोप से बचाव के लिए आमजन अपने घर तथा आसपास जलजमाव नहीं होने दे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा संचालित की गई कल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया।

परेशानियों से मुक्ति मिली

विधायक चेतन्य काश्यप ने अपने उद्बोधन में कहा कि उज्जवला योजना महिलाओं के लिए अत्यंत लाभदायक सिद्ध हुई हैं। महिलाओं को चूल्हे से होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिली है। महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी मुक्ति मिली है। अब उन्हें चूल्हे के धुंए से होने वाली परेशानी से निजात मिल गई है। समय की भी बचत होती है। रसोई गैस पर्यावरण के भी अनुकूल है। काश्यप ने कहा कि पूर्व में ग्रामीण क्षेत्रों में खासतौर पर महिलाओं के लिए रसोई गैस एक सपना होता था, वे अपने घर में रसोई गैस की कल्पना भी नहीं कर सकती थी लेकिन अब शासन ने उनको महत्वपूर्ण रूप से उज्जवला योजना में लाभ देकर कई परेशानियों से मुक्त कर दिया है। अब गांव-गांव में उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन घर-घर उपलब्ध है, इससे जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। काश्यप ने कहा कि हम मालवा क्षेत्र में रतलाम को व्यापार, उद्योग, व्यवसाय का महत्वपूर्ण केंद्र बनाने के लिए पुरजोर ढंग से प्रयासरत हैं। काश्यप ने मंत्री डंग से आग्रह किया कि रतलाम में वैकल्पिक ऊर्जा के भी नवीन प्रोजेक्ट स्थापित कर जिले को लाभान्वित करें।

कार्यक्रम में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर एमएल आर्य, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, अनीता कटारिया, निर्मल कटारिया, कृष्ण कुमार सोनी, जिला आपूर्ति अधिकारी एसएच चौधरी आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का उद्बोधन लाइव देखा व सुना गया। कार्यक्रम का संचालन आशीष दशोत्तर ने किया। आभार जिला आपूर्ति अधिकारी एसएच चौधरी ने माना।

Ratlam Ujjvala Yojna
IMAGE CREDIT: patrika
Amit Shah Prime Minister Narendra Modi
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned