scriptgirls prostitution in madhya pradesh | MP में देह व्यापार के दलदल से निकली बेटियां, अब दौड़ाएगी ऑटो | Patrika News

MP में देह व्यापार के दलदल से निकली बेटियां, अब दौड़ाएगी ऑटो

पत्रिका खास खबर इम्पैक्ट....
देह व्यापार के दलदल से युवतियों को बाहर निकालने स्वरोजगार की ट्रैनिंग
- लाइसेंस देकर प्रशिक्षण, अब ई-रिक्शा देकर बनाएंगे आत्मनिर्भर, निर्धारित रूट पर चला सकेगी वाहन
- रिक्शा चलाकर रोजगार से जुड़ युवतियां खुद बनेगी आत्मनिर्भर तो अन्य को भी मिलेगा प्रोत्साहन

 

रतलाम

Published: January 18, 2022 08:11:43 pm

मंदसौर.
देह व्यापार के दलदल में फंसी रेड लाइट एरिया की महिलाओं और युवतियां आत्मनिर्भर बन समाज की मुख्य धारा से जुड़ेगी। इसके लिए मंदसौर प्रशासन ने मुंबई के एनजीओ बांबे थ्री चैलेंज के साथ मिलकर इन्हें ई-रिक्शा दे व प्रशिक्षित कर रोजगार से जोडऩे की कवायद शुरु कर दी है। जिले के विभिन्न गांवों की 10 महिलाओं व युवतियों का इसके लिए चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दे लर्निंग लाइसेंस दे दिया है। अब मंदसौर में नए रूट पर प्राथमिकता से इन्हें परमिट व लाइसेंस देकर वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मालूम हो कि पत्रिका ने पुलिस के रेकॉर्ड में देह व्यापार वाले इलाकों में कई तरह बदलाव संबंधी सामाजिक गतिविधियां बंद होने का समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद मंदसौर प्रशासन ने पूर्व की योजना को गति देते हुए ऐसे इलाकों की महिलाओं एवं युवतियों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए खास प्रशिक्षण के साथ अवसर तैयार किए हैं।
girls prostitution
girls prostitution
जानकारी के अनुसार मुंबई का एनजीओ है। जिसका नाम बांबे थ्री चैलेंज है। इस एनजीओ ने मुंबई में भी देह व्यापार वाले इलाकों में बालिकाओं की शिक्षा, रोजगार और जीवन स्तर सुधारने के लिए काम किया है। जब एनजीओ की प्रशासन से चर्चा हुई थी तो यहां भी काम करने के लिए उन्होंने सहमति दी। इस पर कई महीनों से कवायद चल रही, लेकिन मामला टलता गया। एनजीओ ने जो तीन चैलेंज लिए उसमें से एक देह व्यापार में काम करने वाली लड़कियों को मुख्यधारा से जोडऩा भी है। ऐसे में एनजीओ ने मंदसौर में 10 ई-रिक्शा देने की सहमति दी। हर एक की कीमत 1.88 लाख रुपए आएगी, जो एनजीओ इन युवतियों व महिलाओं को देगा। प्रशासन ने जिले के देह व्यापार से जुड़े गांवों से पहले चरण के लिए 10 का चयन किया है।
युवतियां चलाएंगी ई-रिक्शा


मंदसौर शहर में कलेक्ट्रेट से लेकर बायपास और 500 क्वार्टर से लेकर एमआईटी सहित विस्तारित होते शहर के लिए सड़क सुरक्षा समिति में नए रूट के निर्धारण के कलेक्टर के निर्देश के बाद आरटीओ ने नए रूट का निर्धारण किया है। यहां चलने वाले वाहनों में इन युवतियां व महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इस रुट के लिए रिक्शा मिलने के बाद यह वाहन चलाती दिखेंगी। इसके अलावा प्रशिक्षण लेकर इस रूट पर वाहन चलाने के लिए लाइसेंस व परमिट जारी करने के लिए विभाग प्राथमिकता भी रखेगा। अभी किसी को परमिट जारी नहीं हुए है, लेकिन आवेदन पर प्राथमिकता से परमिट जारी किए जाएंगे।
ratlam news
IMAGE CREDIT: patrika
इस तरह बदलाव की दिशा में कदम


- मुंबई का एनजीओ सभी 10 को ई-रिक्शा अपनी तरफ से देगा।
- 26 जनवरी को तीन ई-रिक्शा दिए जाएंगे, फिर सात और देंगे।
- कलेक्ट्रेट व बायपास को शहर से जोडऩे वाले मार्ग पर यह युवतियां रिक्शा चलाते हुए दिखेगी।
- इन्हें रोजगार से जोड़कर अन्य को प्रोत्साहित कर अन्य रोजगार से जोडऩे के लिए प्रशासन ने यह पहल की है।
- बाबे थ्री चैलेंज एनजीओ देगा 18 लाख 80 हजार के 10 ई-रिक्शा।
लर्निंग लाइसेंस दे दिया है


लर्निंग लाइसेंस तो पहले ही बना दिया गया था। ऑटो को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है तो वाहन चलाते समय नियमों का पालन और रुठ पर चलने के दौरान ट्रैफिक संकेतको से लेकर अन्य प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नया जो रुट निर्धारण किया है उन पर चलने वाले वाहनों के लिए इन्हें परमिट व लाइसेंस देने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।
- रीना किराड़े, आरटीओ

पायलेट प्रोजेक्ट के रुप में कर रहे पहल


बाछड़ा समुदाय की महिलाओं व युवतियों को रोजगार से जोड़कर मुयधारा में लाने के लिए यह पायलेट प्रोजेक्ट है। मंदसौर में नए रुट पर वाहन चलाने के लिए इन्हें परमिट व लाइसेंस प्राथमिकता से दिए जाएंगे। गणतंत्र दिवस पर रिक्शा देकर इसकी शुरुआत कर रहे है। कोशिश है कि इससे जागरुकता और प्रोत्साहन मिले तो समाज की अन्य महिलाएं व लड़किया भी अन्य रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बनेगी।
- गौतमसिंह, कलेक्टर मंदसौर

ratlam latest news
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमतWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.