scriptकरोड़ों से सजा महालक्ष्मी का दरबार, प्रसाद में भक्तों को मिलते हैं सोने-चांदी के सिक्के | gold Coins distributed in Prasad during Deepotsav in Mahalaxmi temple | Patrika News

करोड़ों से सजा महालक्ष्मी का दरबार, प्रसाद में भक्तों को मिलते हैं सोने-चांदी के सिक्के

locationरतलामPublished: Oct 31, 2021 09:39:15 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

गहनों और रुपयों से सजाया गया अष्टलक्ष्मी को..धनतेरस से भक्तों के लिए खुलेगा भक्तों के लिए मंदिर…

photo_2021-10-31_20-25-17.jpg

रतलाम. शहर में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपने आप में सबसे अलग है। ऐसा ही एक अनोखा मंदिर शहर माणकचौक में है। इस मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तों को प्रसाद के तौर पर गहने दिए जाते हैं। यहां आने वाले श्रद्धालु सोने-चांदी के सिक्के लेकर घर जाते हैं। मंदिर में आभुषण से लेकर करोड़ों रुपए की सजावट का दौर अब अंतिम चरण में है। धनतेरस से मंदिर को भक्तों के लिए विशेष सजावट के साथ ब्रहममुहूर्त में 4 बजे खोल दिया जाएगा।


दरअसल, अन्य सभी मंदिरों में प्रसाद के रूप में प्रसाद के तौर पर मिठाई या कुछ खाने की वस्तुएं मिलती हैं, किन्तु शहर के माणक में स्थित महालक्ष्मी के दरबार में भक्तों को प्रसाद के तौर पर गहने दिए जाते हैं। यहां आने वाले श्रद्धालु सोने-चांदी के सिक्के लेकर घर जाते हैं। महालक्ष्मी के इस दरबार में सालभर भक्तों की भीड़ लगी रहती है। यहां आने वाले श्रद्धालु माता के चरणों में जेवर और नकदी अर्पित करते हैं और बाद में इसे प्रसाद के रूप में वितरण कर दिया जाता है। दिवाली के मौके पर इस मंदिर में धनतेरस से लेकर 5 दिनों तक दीपोत्सव का आयोजन होता है।

ये भी पढ़ें- इस मंदिर में ऐसी है विष्णु की माया कि दीपावली पर खुद चलकर आती हैं महालक्ष्मी

 

photo_2021-10-31_20-25-47.jpg

गहनों और रुपयों से सजाया
दीपोत्सव के दौरान मंदिर में महालक्ष्मी को फूलों से नहीं, बल्कि भक्तों द्वारा अर्पित किए गए गहनों और रुपयों से सजाया जाता है। इस दौरान मंदिर में कुबेर का दरबार भी लगता है। इस दौरान मां के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में गहने और रुपये-पैसे दिए जाते हैं। मंदिर के कपाट दिवाली के दिन 24 घंटे खुले रहते हैं। इस दौरान यहां आने वाले किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं लौटाया जाता है। धनतेरस के दिन महिला श्रद्धालुओं को कुबेर की पोटली दी जाती है और दिवाली के दिन आने वाले श्रद्धालुओं को कुछ न कुछ जरूर दिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें- करवाचौथ पर किया वादा तोड़ा तो पत्नी ने पति को छोड़ा

 

ब्रह्म मुहूर्त से होंगे दर्शन
मंदिर में रियासत समय से पांच दिन के दीपोत्सव पर विशेष तैयारी की जाती है। इसके लिए सजावट का दौर अब अंतिम चरण में है। भक्तों को पूरी सजावट व माता के दर्शन ब्रहम मुहूर्त में सुबह 4 बजे से होंगे।
– संजय पुजारी, श्री महालक्ष्मी मंदिर, माणकचौक

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x857csr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो