scriptसोना 43 की ओर चांदी 49हजार की ओर | Gold to 43 and silver to 49 thousand | Patrika News

सोना 43 की ओर चांदी 49हजार की ओर

locationरतलामPublished: Feb 23, 2020 12:34:32 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

53 दिन में सोना 3,750 रुपए, चांदी दो हजार रुपए चढ़ी

Today Gold Price in Bhopal

GOLD के भाव में भारी तेजी, जानिए भोपाल में कितना हुआ महंगा

रतलाम। इस साल के शुरुआत से ही सोना-चांदी के भाव में तेजी जारी है। बीते 53 दिनों में सोना 3,750 रुपए प्रति दस ग्राम व चांदी दो हजार रुपए प्रति किलो चढ़ी। इसके चलते सोना 43 हजार व चांदी 49 हजार की बढ़ रही है। इस अवधि में सोना गत वर्ष के मुकाबले दोगुना से अधिक व चांदी में 200 रुपए प्रति किलो ज्यादा है।
सोना-चादी के लगातार बढ़ते भाव के चलते निवेशक व खरीदार असमंजस में है। भाव में तेजी के चलते बाजार में ग्राहकी का अभाव बना हुआ है। जबकि वर्तमान में शादी-ब्याह का सीजन चल रहा है। इधर जानकारों की माने तो तेजी का मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी व चीन विवाद बताया जा रहा है।
वायदा व हाजर के भाव में अंतर समाप्त
वर्तमान में वायदा व हाजर बाजार में सोना-चांदी के भाव में रहने वाला अंतर लगभग समाप्त हो चुका है। दोनों बाजार में मूल्यवान धातुओं के भाव एक समान हो गए हैं।
मार्च के भाव तेज खुले
सराफा कारोबारी गोपाल सोनी के अनुसार दोनों मूल्यवान धातुओं में तेजी का मुख्य कारण वायदा बाजार में मार्च माह के सौदे ऊंचे भाव पर हुुए है। इसका असर हाजर बाजार पर पड़ रहा है। दोनों धातुओं का भविष्य ऊंचा बताया जा रहा है।
ग्राहकी का अभाव
सराफा कारोबारी प्रकाश शर्मा ने बताया कि भाव ऊंचे होने से बाजार में ग्राहकी का अभाव है। खरीदारी करने आने वाले ग्राहक भाव सुनकर असमंजस में पड़ जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो