खुशखबरीः गुजरात-महाराष्ट्र से उज्जैन महाकाल आना होगा आसान, चलेगी दो स्पेशल ट्रेन

- इंदौर से गुजरात के लिए दो स्पेशल ट्रेन
- मालवा को भी मिली दो लोकल ट्रेन

By: Hitendra Sharma

Published: 17 Feb 2021, 11:43 AM IST

रतलाम. अब गुजरात-महाराष्ट्र से महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग उज्जैन के दर्शन के लिये आना आसान होने जा रहा है। भारतीय रेल प्रशासन गुजरात से सीधे इंदौर के लिये दो स्पेशल ट्रेन शुरु करने जा रहा है। जिससे बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले भक्तों को परेशानी से निजात मिल सकेगी। इसके साथ ही रेलवे ने मालवा में दो लोकल ट्रेन चलाने की भी अनुमति दी है, जिससे मालवा के कई जिलों से उज्जैन आने वाले लोगों को आसानी हो जाए। ये लोकल ट्रेन उज्जैन से इंदौर के बीच और उज्जैन से नागदा के बीच चलेगी। रतलाम रेल मंडल ने इनके शुरु होने की पुष्टि की है अब केवल इन ट्रेन का टाइम टेबल जारी किया जाना बाकी है।

दरअसल मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर और बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन आने के लिये गुजरात से बड़ी संख्या में लोग सफर करते हैं। गुजरात से आने वाले लोगों में केवल गुजरात के ही नहीं महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से भी लोग आते हैं। रेलवे के पास लगातार गुजरात से स्पेशल ट्रेन चलाने के लिये मांग की जा रही थी। इंदौर सासंद शंकर लालवानी ने भी गुजारात से ट्रेन संचालन शुरु करने का आग्रह रेल मंत्री से किया था। बताया जा रहा है कि अब रलवे इंदौर गांधीनगर शांति एक्सप्रेस और इंदौर गांधीधाम ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में शुरू कर सकता है। यह दोनों ट्रेन कोरोना के चलते बंद कर दी गई थी।

श्रीमाता वैष्णोदेवी के लिये रोज ट्रेन
इंदौर से श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा के लिये चलने वाली मालवा एक्सप्रेस को अभी तक रेलवे सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही तला रहा था। बढ़ती यात्रियों की संख्या के चलते अब रेलवे ने इस ट्रेन को 16 फरवरी से रोज चलाने का निर्णय लिया है। इस ट्रेन के सातों दिन चलने से यात्रियों में खुशी की लहर है अभी तक लोगों को सीधे कटरा जाने के लिये सप्ताह में तीन दिन ट्रेन चलने से रिजर्वेशन मिलने में परेशानी हो रही थी।

Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned