script

Good News TB के उपचार की विश्‍वस्‍तरीय सुविधा रतलाम में

locationरतलामPublished: Jul 24, 2021 09:00:04 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

TB के उपचार की विश्‍वस्‍तरीय सुविधा जिला चिकित्सालय रतलाम में उपलब्‍ध, धर्मगुरूओं एवं समाजसेवियों की समन्‍वय कार्यशाला संपन्‍न

railway good news

railway good news

रतलाम. रतलाम के मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी कार्यालय पर TB हारेगा, देश जीतेगा विषय पर धर्मगुरूओं एवं समाजसेवियों की कार्यशाला संपन्‍न की गई । CMHO डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि टीबी के उन्‍मुखीकरण एवं नये रागियों की त्‍वरित पहचान कर उपचार करने के लिए सोशल डिस्‍टंसिंग का पालन करते हुए छोटे समूहों में निरंतर कार्यशाला आयोजित की जा रही है । कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला क्षय अधिकारी डॉ. योगेश नीखरा ने बताया कि टीबी रोग का उन्‍मुलन वर्ष 2025 तक किया जाना है। टीबी के लक्षण हल्‍का बुखार बने रहना, 15 दिन से ज्‍यादा की खांसी, भूख ना लगना, वजन में लगातार कमी होना मुख्‍य है । टीबी के उपचार के लिए सभी प्रकार की दवाईयां जिला चिकित्‍सालय में निशुल्‍क उपलब्‍ध है। समय पर जॉच और पूरा उपचार कराने पर टीबी पूरी तरह ठीक हो जाती है। बच्‍चों के विशेष उपचार के लिए 18 लाख रूपये की लागत की दवाईयॉ एवं बडों में उपचार के लिए 5 लाख रूपये की लागत की दवाईयॉ सरकारी अस्‍पताल में निशुल्‍क उपलब्‍ध है।
समाजसेवी प्रदीप उपाध्‍याय, महेन्‍द्र गादिया, मनोहर पोरवाल, निमिश व्‍यास, ब्रहमकुमारी ईश्‍वरीय विश्‍वविद्यालय की प्रतिनिधियों, अवतारसिंह सलूजा, राबिनहुड आर्मी के प्रतिनिधियों आदि ने सुझाव दिया कि रतलाम जिले में TB के नये मरीजों को खोजने के लिए हमारे स्‍तर पर समस्‍त प्रकार का सहयोग किया जाएगा। शहर के विभिन्‍न क्षेत्रों में इसके लिए जागरूकता शिविर एवं मरीजों की खोज के लिए शिविर आयोजित किए जाऐं। मैदानी कार्यकर्ता क्षेत्र का सर्वेक्षण करें एवं जो लोग लक्षण होने के बावजूद जॉच कराने में संकोच महसूस कर रहे है ऐसे लोगों की सूची समाजसेवियो को प्रदान कर सहयोग लिया जाए।
Good News
IMAGE CREDIT: patrika
उपचार खोज अभियान चलाया जाएगा

डॉ. योगेश नीखरा ने बताया कि इसके लिए 1 अगस्‍त से 30 अगस्‍त तक सघन टीबी जॉच उपचार खोज अभियान चलाया जाएगा। वर्तमान में जिले में लगभग 5000 टीबी के मरीज उपचाररत है तथा निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत टीबी के मरीजों को उचित पोषण के लिए 500 रूपये प्रतिमाह की राशि मरीजों के खाते में प्रदान की जा रही है । कार्यशाला में जिला विस्‍तार एवं माध्‍यम अधिकारी आशीष चौरसिया ने आयुष्‍मान भारत योजना की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 946738 आयुष्‍मान लक्ष्‍य के विरूद्व 554462 कार्ड बनाए जा चुके है, अत: शेष बचे हितग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए समाजसेवी जन सहयोग करें । वर्तमान में सभी पात्र आवेदकों के कार्ड निशुल्‍क बनाए जा रहे हैं परिवार में जिन लोगों ने अपना कार्ड बनवा लिया है वे परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के भी आयुष्‍मान कार्ड अपना समग्र आई डी और आधार कार्ड दिखाकर अपना कार्ड नजदीकि कॉमन सर्विस सेंटर पर निशुल्‍क कार्ड बनवा सकते हैं। कार्यशाला के दौरान मुख्‍यमंत्री बाल हदय उपचार योजनांतर्गत 0-18 वर्ष की आयु के किसी भी बच्‍चे को हदय रोग सर्जरी कराने हेतु योजना की जानकारी दी गई। कार्यशाला में डीपीएम डॉ. अजहर अली, पीएमडीटी कोआर्डिनेटर जयसिंह सिसौदिया, टीबीएचवी देवेन्‍द्र सिंह तोमर एवं अन्‍य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे ।

ट्रेंडिंग वीडियो