खुद की आय बढ़ाओं, तब मिलेगी सरकारी मदद

harinath dwivedi

Publish: Feb, 15 2018 07:18:54 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
खुद की आय बढ़ाओं, तब मिलेगी सरकारी मदद

- शासन ने जारी किया नया फरमान, विकास के लिए राशि लेने के लिए पंचायतों को बढ़ाना होगी आय

रतलाम। जिले की ग्राम पंचायतों में विकास के लिए मिलने वाली परफार्मेंस ग्रांट की राशि को लेकर एक बार फिर से सरकार ने नए फरमान जारी कर दिए है। उसके तहत अब पंचायतों को मिलने वाली विकास की राशि उन्हें तब मिलेगी, जब वह खुद की आय बढ़ाएगी। इसके लिए शासन स्तर से एक पत्र भी जारी कर दिया गया है, जिसके अनुसार पात्र ग्राम पंचायतों की सूची प्रशासन को 14 फरवरी तक भेजने के निर्देश जारी किए है।

 

शासन के मुताबिक जिन ग्राम पंचायतों ने 2014 के बाद से अपनी स्वयं की आय नहीं बढ़ाई हैं, उन्हें इस वर्ष वह परफार्मेंस ग्रांट की राशि नहीं देगी। शासन स्तर से उक्त दिशा-निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तक भी आ चुके है। पत्र में बताया गया है कि परीक्षण से यह देखने में आया है कि अनिवार्य शर्तों के परिप्रेक्ष्य में ग्राम पंचायतों की पात्रता का परीक्षण किए बिना ही सीधे उन्हें अंक दिए जा रहे है, जो कि गलत है। प्रत्येक पंचायत की पात्रता का परीक्षण करने के बाद, अनिवार्य शर्तों के परिप्रेक्ष्य में ही किया जाएगा।

तो जनपद को भी नहीं मिलेगी राशि
परफार्मेंस ग्रांट राशि देने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में अंक प्रणाली का पालन होगा। सभी ग्राम पंचायतों की ग्रेडिंग कर उन्हें अंक दिए जाएंगे। वहीं 14 वें वित्त आयोग ने अंक देने के लिए प्रक्रिया भी अलग से तय की है। प्रक्रिया में केवल उन ग्राम पंचायतों को ही शामिल किया जाएगा, जो पात्रता पूरी करेगी। पात्र पंचायतों की सूची को सीईओ सत्यापित करके भेजेंगे। यदि किसी जनपद पंचायत की कोई भी ग्राम पंचायत पात्र नहीं होती है तो पूरी जनपद पंचायत अपात्र होगी। ऐसी स्थिति में जनपद पंचायत को भी राशि नहीं मिलेगी।

इनका कहना है
शासन ने दिए निर्देश
- शासन ने जो निर्देश जारी किए है, उसके मुताबिक काम किया जाएगा। सभी पंचायतों में आय बढ़ाने के लिए सरपंच-सचिवों को निर्देश भी दिए है।
सोमेश मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत, रतलाम

1
Ad Block is Banned