scriptबाजना जनपद में स्वच्छता के लिए मना सुपर संडे | goverment news | Patrika News

बाजना जनपद में स्वच्छता के लिए मना सुपर संडे

locationरतलामPublished: Jun 03, 2018 08:37:56 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– खुले में शौच से मुक्ति का अलख जगाने 30 पंचायतों में पहुंचे अधिकारी

patrika

बाजना जनपद में स्वच्छता के लिए मना सुपर संडे

रतलाम। एक दिन स्वच्छता के नाम अभियान के खुले में शौच के दुष्परिणामों को बताने और हर घर में शौचालय बनवाने को लेकर रविवार को जनपद पंचायत बाजना में सुपर संडे मनाया गया। इसके चलते जनपद की तीस ग्राम पंचायतों में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी तड़के पहुंचे और लोगों को घर में शौचालय बनवाने के लिए समझाइश दी। वहीं म्हारो बाजना स्वच्छ बाजना सब चले बाजना, स्वच्छ बनाएं बाजना का स्लोगन जारी किया गया।
सुपर संडे के तहत जिपं सीईओ सुबह ६ बजे शिवगढ़ होते हुए यहां से 10 किलोमीटर दूर गांव छावनी झोडिय़ा पहुंचे। यहां ग्राम पंचायत में ग्रामीणों को एकत्रित कर घरों में शौचालय निर्माण की समझाइश दी। छावनी झोडिय़ा में अब तक 141 घरों में शौचालय निर्मित किए जा चुके है, लेकिन 266 शौचालयों का निर्माण अब भी बाकी है। सीईओ ने ग्रामीणों को अपनत्व भाव के साथ शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप लोग शौचालय बनाकर अपने घर की इज्जत रखेंगे।
ग्रामीणों को संकल्प दिलाया

सीईओ ने पंचायत में मौजूद ग्रामीणों को संकल्प दिलाया कि आगामी 20 जून तक सभी अपने घरों में शौचालय का निर्माण करवा लेंगे।गांव चौपाल में सीईओ ने प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण पर भी चर्चा करते हुए ग्रामीणों से कहा कि अपने स्वीकृत आवासों का निर्माण जल्दी से पूरा करें।
दो विकासखंड शेष

रतलाम जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के अभियान में बाजना व सैलाना विकासखंड का ओडीएफ होना शेष है। सैलाना में लगभग 1163 शौचालयों का निर्माण करना बचा है, वहीं बाजना विकासखंड में 7200 शौचालयों का निर्माण शेष है। इसके अतिरिक्त जिले की रतलाम, पिपलौदा, जावरा व आलोट जनपद पंचायतें खुले में शौच से मुक्त घोषित की जा चुकी हैं।
ये अधिकारी भी पहुंचे गांवों में

सुपर संडे के तहत विकासखंड की अन्य पंचायतों में एसडीएम लक्ष्मी गामड ग्राम राजापुरा व पालियाघाटा, जिपं के अतिरिक्त सीईओ दिनेश वर्मा भड़ानकला व जिला समन्वयक स्वच्छता अभियान अवधसिंह अहिरवार गढ़ीकटाराकला ग्रामों में पहुंचे। पंचायतों में जाने के लिए दलों का गठन कलेक्टर रुचिका चौहान ने किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो