scriptइधर आपदा की बैठक, उधर छज्जा गिरा | goverment news | Patrika News

इधर आपदा की बैठक, उधर छज्जा गिरा

locationरतलामPublished: Jun 09, 2018 12:56:11 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– कुछ देर पहले आपदा प्रबंधन की बैठक में कलेक्टर ने जर्जर भवनों को धराशाही करने के दिए थे नोटिस

patrika

इधर आपदा की बैठक, उधर छज्जा गिरा

रतलाम। वर्षा के पूर्व जिले में आपदा प्रबंधन को लेकर शुक्रवार शाम कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक ली और जर्जर भवनों को चिन्हीत कर गिराने के निर्देश दिए ही थे, कि कुछ देर बाद हाट रोड पर एक मार्केट का छज्जा अचानक से धराशाही हो गया। अचानक हुए इस हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई, जिस मार्केट में यह हादसा हुआ वहां पर दुकानें होने से आमतौर पर भीड़ लगी रहती है, लेकिन शाम को हादसे के समय यहां पर किसी के नहीं होने से बड़ा हादसा टल गया।
पुलिस की माने तो हादसा शाम करीब ७ बजे करीब का है। हाट रोड स्थित उक्त मार्केट मोहम्मद रफीक का है। यहां शाम को अचानक से मार्केट के पहली मंजिल की छत पर बना पूरा छज्जा अचानक से गिर गया। छज्जा नीचे दुकानदारों द्वारा लगाए गए टीन शेड पर गिरा, जिसकी जोरदार आवाज से हर कोई घबरा गया। छज्जे के गिरने से शेड बूरी तरफ से क्षतिग्रस्त हो गया। शेड में कोई दब न गया हो ये देखने के लिए लोग मदद के लिए तत्काल दौड़कर मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने देखा तो कोई नजर नहीं आया, जिसके बाद सभी ने राहत की सांस ली। हादसे की सूचना पर पास स्थित हाट की चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और रोड पर लग रहे जाम को खुलवाया।
चाक चौबंद रहे व्यवस्था
कलेक्टर ने अतिवृष्टि व बाढ़ की स्थिति में किए जाने वाले सभी इंतजाम चाक-चौबंद रखने और खतरनाक व जर्जर भवनों को चिन्हांकित कर धराशायी करने के निर्देश दिए। साथ ही वर्षा के पूर्व जरूरी सामग्री स्टोरेज कर ली जाए। कम्युनिकेशन प्लान तैयार किया जाए। जिले से लेकर गांव स्तर तक के दूरभाष क्रमांक सूचीबद्ध करे। वर्षा के दौरान बाढ़ संभावित स्थलों को चिन्हांकित कर एसडीएम अपने क्षेत्रों में आवश्यक बैठकें ले। जिले व अनुभाग स्तर के कंट्रोल रूम सात दिन में स्थापित करे। बाढ़ की स्थिति में पुलिस मेनटेक्स सिस्टम व वायरलेस जैसे उपकरण भी राहत दलों को उपलब्ध हो।
एसएमएस का करे उपयोग
कलेक्टर ने भारी वर्षा की चेतावनी समय सीमा में जारी करने के लिए एसएमएस करने की बात कही। वहीं रेलिंग विहीन पुल-पुलियाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। बाढ़ के दौरान लोगों को ठहराने के लिए स्कूलों व धर्मशालाओं को चिन्हित कर, लोगों के भोजन व कपडों की योजना भी अभी से तैयार करने की बात कही।रेस्क्यू टीम व सामग्री रहे तैयारकलेक्टर ने जिला होमगार्ड को तैराक, गोताखोरों, नाव, जैकेट, रस्से, टार्च इत्यादि रेस्क्यू सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने, स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था, एंबूलेंस, आपात चिकित्सा व्यवस्था, पैरामेडिकल स्टाफ , पशु चिकित्सा विभाग को मृत पशुओं के पोस्टमार्टम की व्यवस्था, बिजली कंपनी को अबाधित विद्युत आपूर्ति, विद्युत दुर्घटना से सुरक्षा आदि के लिए निर्देशित किया।
उफनते पानी में न जाए वाहन लेकर
पुलिस अधीक्षक अमितसिंह ने वर्षा के दौरान उफनते पानी में वाहनों के आवागमन को रोकने, पेडों के गिरने की स्थिति में रोड बाधित होने पर किए जाने वाले रेस्क्यू के संबंध में निर्देश दिए। इसके साथ ही कुओं को ढंकवाने व नल-जल योजना के पानी को दूषित होने से बचाने व बाढ़ के दौरान लोगों को शुद्ध पानी की व्यवस्था के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो