script9 साल में पंचायतों को करोड़ों का टैक्स बकाया | goverment news | Patrika News

9 साल में पंचायतों को करोड़ों का टैक्स बकाया

locationरतलामPublished: Jun 27, 2018 12:24:16 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– विकास कार्य के लिए सरकार से हर वर्ष करोड़ों रुपए मिलते है लेकिन आमजन से टैक्स नहीं वसूलती पंचायतें

patrika

9 साल में पंचायतों को करोड़ों का टैक्स बकाया

रतलाम। जिले की ग्राम पंचायतों में बीते एक दशक में करोड़ों रुपए खर्च कर विकास कार्य कराए गए लेकिन जब बात वसूली की आई तो पंचायतें फिसड्डी निकली। जिले की 418 ग्राम पंचायतों में करोड़ों रुपए की टैक्स वसूली की जाना है, जो कि अब तक नहीं की जा सकी है। टैक्स वसूली की जानकारी के संबंध में जिला पंचायत ने समय-समय पर जनपद व ग्राम पंचायतों को पत्र भी लिखे थे, लेकिन कुछ को छोड़ किसी ने भी रिकॉर्ड नहीं दिया।
ग्राम पंचायतों का करोड़ों के टैक्स बकाया का खुलासा हालही में कैग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में हुआ है। यह रिपोर्ट भी वर्ष 2009 से 2014 तक की थी, जिसे जांच के बाद अब उजागर किया गया है। कैग की इस रिपोर्ट में सभी जिलों की ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। इसमें रतलाम भी शामिल है। यहां भी पंचायतों द्वारा करोड़ों रुपए का टैक्स आम लोगों से अब तक वसूल नहीं किया जा सका है, जबकि पंचायतों में विकास कार्य के लिए हर वर्ष सरकार करोड़ों रुपए जारी कर वहां काम करा रही है।
पंचायतों में लगते है ये कर
जिस तरह नगरीय क्षेत्र में नगर निगम व नगर पालिका शिक्षा उपकर, प्रकाश कर, वृत्तिकर, संपत्ति कर, समेकित कर, जल कर वूसला जाता है, उसी तर्ज पर ग्राम पंचायतों को भी उक्त सभी प्रकार का टैक्स वसूल करना होता है, जिसमें कुछ को छोड़ अधिकांश पंचायतों के पास वसूली से जुड़ा कोई रिकॉर्ड हीं नहीं है। पंचायत द्वारा वसूले गए टैक्स की जानकारी जिला पंचायत को मुहैया कराने के लिए हर वर्ष यहां से पत्र भी जारी होते है, लेकिन उनका उत्तर गिनती की पंचायते ही देती है।
करोड़ों है बकाया
ग्राम पंचायतों में टैक्स वसूली में पिछडऩे का कारण ग्रामीणों द्वारा समय पर टैक्स जमा नहीं कराया जाना बताया जा रहा है। सरपंच व सचिवों की माने तो उनके द्वारा उनकी पंचायत के लोगों को टैक्स के संबंध में कई बार जानकारी देकर उसे समय पर भरने की समझाइश भी दी जाती है, जिसके चलते कुछ लोग समय पर टैक्स जमा करा देते है, लेकिन अधिकांश लोग समय पर इसे जमा नहीं कराते है। उन्हे बार-बार इस संबंध में कहा जाता है लेकिन कुछ न कुछ कारण बताकर वह टाल देते है।
नहीं पता कितना वसूला है
खास बात तो यह है कि कैग रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हो गया है कि कितने करोड़ का टैक्स ग्राम पंचायतों द्वारा वसूल नहीं किया गया है, लेकिन जिला पंचायत को अब तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि किस जनपद ने कितने टैक्स की वसूली की है।
इनका कहना है
टैक्स वसूली के दिए है निर्देश
– सभी पंचायत सचिवों को उनकी पंचायत में बकाया टैक्स जमा कराने के निर्देश जारी किए है। साथ ही यह जानकारी भी मांगी गई है कि किस पंचायत में कुल कितना टैक्स वसूला जाना है और कब से इसकी वसूली होगी।
सोमेश मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो