scriptकिसानों को खेत पर आने-जाने का रास्ता देना ही भूल गए | Government news | Patrika News

किसानों को खेत पर आने-जाने का रास्ता देना ही भूल गए

locationरतलामPublished: Aug 04, 2018 05:37:44 pm

Submitted by:

Akram Khan

किसानों को खेत पर आने-जाने का रास्ता देना ही भूल गए

patrika

किसानों को खेत पर आने-जाने का रास्ता देना ही भूल गए

रतलाम। (सुखेड़ा) 52 वर्षों के बाद कार्य के रूप में परिणित होने जा रही सुखेड़ा की कृषि उपमंडी स्थल का एसडीएम ने शुक्रवार को निरीक्षण किया। उपमंडी के लिए चयनित भूमि पर पहुंच कर एसडीएम आर्य ने पटवारी को उपमण्डी के लिए चयनित भूमि का नक्शा दिखाने को कहा। नक्शा देखने के बाद उपमंडी के लिए चयनित भूमि के आसपास के निजी खेती करने वाले किसानों के आने-जाने के रास्ते की जानकारी नक्शे में चाही गई किन्तु इस का जवाब राजस्व विभाग के मंसूरी व पटवारी निनामा नहीं दे पाए, जिस पर आर्य ने कहा किसानों के खेत पर आने जाने का रास्ता कहां है? ऐसा न हो कि किसानों के लिए बन रही उपमंडी उनके लिए ही मुसीबत न बन जाए।
मंडी़ बनने के बाद मंडी़ वाले व आस पास के किसान रास्ते के लिए परेशान होते रहे। अत: अभी से ही नक्शे में किसानों के खेत पर जाने वाले रास्ते को स्पष्ट कर देवे आर्य ने उपमंडी़ में आ रहे हरे वृक्षों की भी जानकारी ली। पटवारी निनामा ने बताया की स्वीकृत उपमंडी़ की भूमि हल्का नम्बर 28 में 214 पेड़ नीलगिरी के, 43 पेड़ बबूल के, 11 पेड़ शीशम, 06 पेड़ नीम, 6 पेड़ खजूर के, 02पेड़ अडवा, 02 पेड़ गुलमोहर और 50 पेड़ खेजड़ा के लगे हुए हैं। पेडो़ं के बारे में एस डी एम ने मंडी सचिव मुनिया को अवगत करवाया कि नीम व शीशम के पेड़ नहीं काटें। बाकी के बचे हरे पेडो़ं के लिए विज्ञप्ति निकलवा कर खुली नीलामी कर ही पेड़ कटवाएं। आट दिन के अन्दर यह प्रक्रिया पूर्ण कर आगे के काम की गति दी जाए।
गोशाला का निरीक्षण
राजस्थान रोड पर ही स्थित महावीर गोशाला का भी औचक निरक्षण एस डी एम आर्य ने किया। आर्य ने गोशाला अध्यक्ष जयनारायण मालपानी से गोशाला के बारे में विस्तार से चर्चा की। गायों को डॉ: समय पर देखता है या नहीं की जानकारी ली। रजिस्टर भी चेक किया। आर्य गोशाला के कार्य से सन्तुष्ट नजर आए।
बीएलओ रहे तैनात
एसडीएम के सुखेड़ा आने की सूचना मिलते ही सुखेड़ा के सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ तैनात रहे व स्कूल विभाग के लोग भी स्कूल की सफाई कर चाकचौबन्द रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो