scriptकर्जमाफी की सूची में कई किसानों के नाम नहीं होने से आक्रोश | Government news | Patrika News

कर्जमाफी की सूची में कई किसानों के नाम नहीं होने से आक्रोश

locationरतलामPublished: Jan 17, 2019 05:18:19 pm

Submitted by:

Akram Khan

कर्जमाफी की सूची में कई किसानों के नाम नहीं होने से आक्रोश

patrika

कर्जमाफी की सूची कई किसानों के नाम नहीं होने से आक्रोश

रतलाम। (जावरा) कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों के दो लाख रुपए तक के कर्ज माफी करने की प्रकिया तो शुरू हो गई है, लेकिन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही विवाद भी बढऩे लगे है। कर्ज माफी को लेकर स्पष्ट निर्देश तथा रुख नहीं होने से कई किसान अब भी परेशान है। हालाकि अधिकारी उन्हे समझा रहे है, लेकिन अब भी बहुत से किसान सरकार की इस योजना से लाभान्वित होते नहीं दिख रहे है।
अनुविभागीय अधिकारी एमएल आर्य ने बताया कि शासन द्वारा जो आदेश जारी किए गए है, उनके हिसाब से जिन किसानों ने 2007 में कर्ज लिया था तथा तब से लेकर 31 मार्च 2018 तक जमा नहीं किया है, ऐसे किसानों को भी इस योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है। वहीं जिन किसानों ने 12 दिसम्बर 2018 तक की अवधि में यदि लोन चुका दिया है, उन्हे भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जय किसान कर्जमाफी योजना के तहत जावरा तथा पिपलौदा की ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों तथा नगर पालिका परिषदों में कर्ज माफी के आवेदन वितरित करने के कार्य शुरू हो गए है।
इधर नगर के खिड़की दरवाजा क्षेत्र में संचालित सहकारी सोसायटी की शाखा पर किसानों की कर्जमाफी की सूची लगाई गई। इस दौरान किसानों की भीड़ लगी रही। भीड़ के दौरान जिन किसानों के नाम सूची में नहीं थे, उन्होने सोसायटी के कर्मचारियों के विवाद किया। जिस समझाईश के बाद शांत कराया।
पिपलौदा में आए 319 आवेदन
एसडीएम आर्य ने बताया कि पिपलौदा ब्लाक की 52 ग्राम पंचायतों में से हरी तथा सफेद पर्चियों का प्रदर्शन 46 ग्राम पंचायतों में हो पाया है। बुधवार को 188 हरे, 128 सफेद तथा 03 गुलाबी इस प्रकार कुल 319 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से 15 सफेद, 35 हरे तथा 2 गुलाबी इस प्रकार कुल 52 आवेदनों को समेकित किया गया।
प्राप्त हुए 652 आवेदन
अनुविभागीय अधिकारी आर्य ने बताया कि जनपद पंचायत जावरा द्वारा बुधवार की शाम को दी गई रिपोर्ट में जावरा ब्लाक की 68 ग्राम पंचायतों में स्थित 3 बैक शाखाओं में हरी तथा सफेद पर्चियों का प्रदर्शन किया जाना है। बुधवार तक 67 ग्राम पंचायतों में पर्चियों का प्रदर्शन किया जा चुका है। 1 पंचायत में प्रदर्शन होना शेष है। बुधवार तक 475 हरी तथा १७७ सफेद आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। वहीं नगरीय क्षेत्र में अब तक करीब 3 आवेदन वितरित किए गए थे, जिनमें से तीनों आवेदन जमा हो चुके है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो