दुकानों पर जाकर पूछा जाएगा कि टॉयलेट खोजने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं

दुकानों पर जाकर पूछा जाएगा कि टॉयलेट खोजने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं

Akram Khan | Publish: Jul, 26 2019 05:42:41 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

दुकानों पर जाकर पूछा जाएगा कि टॉयलेट खोजने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं

रतलाम। शहर में स्वच्छता और सफाई के लिए अब कृभकों के साथ मिलकर शहर के स्कूलों और होटलों को स्वच्छता के लिए स्टार रेटिंग दी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक दुकानदार और स्कूल संचालक से प्रश्न पूछे जाएंगे, उसके आधार पर रेटिंग तय की जाएगी। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में पिछडने के बाद अब स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अपनी रेंंक बनाने के लिए नगर पालिका जावरा ने अभी से तैयारिया प्रारंभ कर दी है।

नगर पालिका परिषद, जावरा एवं कृषक भारती को-आपरेटिव्ह लिमिटेड (कृभको) द्वारा संचालित ग्रामीण विकास ट्रस्ट, भदवासा महू-नीमच रोड़, मलेनी नदी के पास, ग्राम भदवासा, रतलाम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छ सर्वेक्षण लीग-2020 अंतर्गत स्वच्छता एवं सफाई हेतू जावरा शहर के होटल, स्कूलों की स्टार रैटिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत नगर की स्वच्छता एवं सफाई के लिए शहर के समस्त होटल, स्कूलों का स्वच्छता रैंकिंग जागरूकता अभियान का आयोजन कर उन्हे स्वच्छता, कचरा प्रबंधन एवं स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सुझाव दिए जा रहे है। रेटिंग कार्य में ग्रामीण विकास ट्रस्ट के एन.एच. शर्मा, राजेन्द्र यादव, आरिफ खॉ, विजयदास बैरागी, कूलदीप चॉवरे का सहयोग रहा।

इन सवालों को पूछकर जारी की रेटिंग
- क्या कचरा प्रतिदिन संग्रह किया जाता है।
- कचरा संग्राहक द्वारा सूखा और गीला कचरा अलग से देने के लिए कहा जाता है।
-क्या आप अपने आस-पास की सफाई से संतुष्ट है
-सामाजिक कार्यक्रमों/आयोजनों में पानी/जूस देने हेतु एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक ग्लासेस का इस्तेमाल देख रहे है?
-क्या आपने बेकार वस्तुओं की अदला-बदली कार्यक्रम/फूड बैंक/वस्तुओं की रीसायकल एवं रीयूज पर कोई सन्देष या क्रियान्वयन देखा है ।
-क्या आप देखते है कि निर्माण और विध्वंस अपषिष्ट सामग्री आपके पड़ोस में 2 या अधिक दिनों के लिए अनुपयोगी पड़ी है।
-क्या आपको पता है की आपके शहर में होम कम्पोस्टिंग को प्रोत्साहित किया जा रहा है या क्या आप होम कम्पोस्टिंग कर रहे है।
-क्या आप गूगल मैप का इस्तेमाल नगदीकी सार्वजनिक शौचालय को खोजने में करते है या क्या गूगल मैप पर सार्वजनिक शौचालय दर्ज है।
-क्या आपने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) अंतर्गत शहर के लिए सेवाएॅं दी है या क्या आपने देखा है कि निजी क्षेत्र/गैर सरकारी संगठन/स्वयं सहायता समूह स्वच्छता में सहयोग कर रहे है ।
-क्या आपको जानकारी है कि आपका शहर स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग में भाग ले रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned