scriptGovernment's big decision for the development of your village | आपके गांव के विकास के लिए सरकार का बड़ा निर्णय | Patrika News

आपके गांव के विकास के लिए सरकार का बड़ा निर्णय

शहरों के विकास के लिए तो कई योजनाएं बनती है, लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार गांव के विकास के लिए योजना बना रही है।

रतलाम

Updated: January 13, 2022 08:24:42 pm

रतलाम. शहरों के विकास के लिए तो कई योजनाएं बनती है, लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार गांव के विकास के लिए योजना बना रही है। इसके लिए रुपरेखा बन गई है व अब अमल में लाने की तैयारी हो रही है। इससे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि मध्यप्रदेश के हर गांव में योजनाएं तेजी से दौड़ेगी।
railway good news
railway good news
अब तक नगरीय निकाय सहित शासन के विभिन्न विभाग के कामकाज की ग्रेडिंग होती रही है, अब इससे एक कदम आगे बढ़कर शासन पंचायत के कामकाज के आधार पर ग्रेडिंग बनाएगा। इसके अलावा हर पंचायत के कामकाज के आधार पर विकास की योजना बनेगी। इसके लिए ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना के प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है।
प्रस्ताव बनाकर शासन को

असल में हाल ही में पंचायत चुनाव को निरस्त किया गया है। इसके बाद पंचायत में विकास किस तरह से हो व इसके लिए पर्याप्त राशि कहां से आए, इसके लिए अंचल में चिंता थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण विधायक मकवाना ने प्रस्ताव बनाकर शासन को पिछले सप्ताह भोपाल में दिया था। इसमे बताया गया था कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए महिलाओं की भागीदारी बेहद जरूरी है। ऐसे में महिलाओं के स्वसहायता समूह को आगे बढ़ाया जाए। इसके अलावा पंचायतों की भी ग्रडिंग की जाए। जिससे बेहतर काम, सामान्य काम, खराब काम के आधार पर सुधार हो सकें। यह नवाचार का प्रस्ताव शासन को पसंद आया व अब इसको पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है।
GOOD NEWS: सोलर पंप बना आदिवासियों की कृषि पैदावार का बड़ा सहाराजो बेहतर, उनको दे पुरस्कार

जो पंचायते बेहतर काम कर रही है, उनको पुरस्कृत करने की योजना को भी प्रस्ताव अनुसार मंजूर कर लिया गया है। हर पंचायत के विकास की योजना बनाई जा रही है। इतना ही नहीं अब गांव - गांव में प्लास्टिक के निष्पादन के लिए संग्रहण केंद्र बनाए जाएंगे। इसका संचालन का कार्य स्वसहायता समूह को दिया जाएगा। हाल ही में प्रदेश स्तर पर पंचायत के लिए मोबाइल एप भी बनाया गया है। इस एप के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में होने वाली गंदगी को स्वच्छता में बदलने का कार्य होगा।
पूर्व में चल रहे काम की समीक्षा

इसके अलावा पूर्व में अंचल में जो स्वच्छता के टीम काम कर रही है, उसके कामकाज की समीक्षा भी होगी। इतना ही नहीं, हर पंचायत में ग्राम संगठन बनाए जाएंगे। इनका उद्देश्य नल - जल योजना का बेहतर संचालन हो इसको देखना होगा। इसके अलावा ग्रामीण अंचल के विकास के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन भी पंचायत स्तर पर करवाया जाएगा।
अंचल का बेहतर विकास होगा

पंचायत की ग्रेडिंग से विकास के काम को करने में सहायता मिलेगी। असल में कौन किस काम में कमजोर है व कौन बेहतर काम कर रहा है, यह ग्रेडिंग से ही पता चलेगा।
- दिलीप मकवाना, विधायक रतलाम ग्रामीण

Good News: कानपुर शहर वासियों के लिए खुशखबरी, चकेरी एयरपोर्ट से चार शहरों के लिए फ्लाइटों की सुविधा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.