script

स्वास्थ्य, शिक्षा और राशन दुकानों पर सरकार की नजर

locationरतलामPublished: Oct 04, 2019 07:15:22 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– प्रमुख सचिव ने कलेक्टर सहित जिले के अधिकारियों को व्यवस्था के दिए निर्देश, कायाकल्प में रतलाम टॉप टेन में

health: नम्बरों के खेल में उलझे अस्पताल के मरीज, जानें वजह

health: नम्बरों के खेल में उलझे अस्पताल के मरीज, जानें वजह


रतलाम। बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और गरीब को राशन दुकानों से मिलने वाले अनाज पर अब सीधे सरकार की नजर है। इस संबंध में भोपाल में पदस्थ सरकार के नुमाइंदे समय-समय पर बैठक आयोजित कर अधिकारियों से उनके द्वारा जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी मांग रहे है। इसी का परिणाम है कि कायाकल्प अभियान में रतलाम जिला चिकित्सालय प्रदेश के टॉप 10 चिकित्सालयों में शामिल होकर पांचवे स्थान पर है।
प्रदेश के मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने गुरुवार को वीसी में कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. पल्लवी जैन गोविल ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की और बताया कि वर्ष 2018-19 के तहत कायाकल्प में प्रदेश में सतना जिला 95 प्रतिशत अंक लेकर टॉप पर है, जबकि रतलाम जिला चिकित्सालय 83.3 प्रतिशत अंक लेकर इस सूची में पांचवें स्थान पर है।
246 प्रकार की है दवाईयां
आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता के मामले में रतलाम जिला चिकित्सालय प्रदेश के टॉप 10 जिला चिकित्सालय में शामिल है। रतलाम में 246 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं, जबकि भोपाल 303 प्रकार की दवाइयों के साथ टॉप पर है। जिला चिकित्सालय नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफि केट के लिए वर्ष 2019-20 के लिए चयनित किया गया है। यहां की मेटरनिटी ने 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लेकर लक्ष्य सर्टिफि केशन प्राप्त किया है।
मिलावट करने वालों पर करें कार्रवाई
सीएस ने कहा कि प्रदेश में शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं, शालाओं और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत दुकानों का संचालन सुव्यवस्थित और निर्धारित समयानुसार हो। तीनों संस्थाएं जन सामान्य के जीवन से संबंधित हैं। इसलिए इनके संचालन पर कलेक्टर लगातार नजर रखें। सीएस ने मिलावटी और अमानक खाद्य पदार्थो के खिलाफ चल रही कार्रवाई की भी जानकारी ली। बैठक में कलेक्ट रुचिका चौहान, अपर कलेक्ट जमुना भिडे़, जिला पंचायत सीईओ संदीप केरकेट्टा, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे उपस्थित थे।
मिलावट खोर पर रखे नजर
सीएस मोहंती ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य संस्थाओं के खुलने के समय, डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की उपलब्धता व दवा वितरण और साफ. सफ ाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। स्वास्थ्य संस्थाओं को बेहतर बनाने में स्थानीय व्यापारिक घरानों व औद्योगिक इकाईयों से सलाह और आवश्यक सहयोग को प्रोत्साहित किया जाए। रोगी कल्याण समितियों को सक्रिय किया जाए। उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत मिलावटी व अमानक खाद्य पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रहे।
कैसी चल रही सत्यापन की तैयारी
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र परिवारों के सत्यापन के लिए चलाए जाने वाले अभियान के लिए जारी तैयारियों पर भी चर्चा की। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि वितरण प्रणाली के अंतर्गत जुड़े अपात्र व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। कलेक्टर से अति-वृष्टि व बाढ़ के बाद जारी राहत कार्यों व सर्वेक्षण संबंधी जानकारी भी ली गई। मौसमी बीमारियों की रोकथाम की तैयारी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सत्यापन के लिए जारी गतिविधियों, प्याज भंडारण पर कंट्रोल ऑर्डर के तहत की गई कार्रवाई व समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी के लिए पंजीयन की समीक्षा की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो