scriptइलाज के लिए गरीब परिवार को चिंता की जरुरत नहीं | government scheme | Patrika News

इलाज के लिए गरीब परिवार को चिंता की जरुरत नहीं

locationरतलामPublished: Sep 24, 2018 05:46:46 pm

Submitted by:

Akram Khan

इलाज के लिए गरीब परिवार को चिंता की जरुरत नहीं

patrika

इलाज के लिए गरीब परिवार को चिंता की जरुरत नहीं

रतलाम। आयुष्मान भारत योजना में देश की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा मेडिकल सुविधा के लिए कवर हो रहा है। प्रदेश में भी एक बड़ा वर्ग इस योजना से हर साल लाभान्वित होगा। गरीब वर्ग के उपचार की सभी जरूरतों को यह योजना पूरा करेगी। यह बात राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष और शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने कही। वे एमसीएच में आयुष्मान भारत योजना का जिले में शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक सैलाना संगीता विजय चारेल, विधायक रतलाम ग्रामीण मथुरालाल डामोर, विधायक जावरा डॉ राजेन्द्र पांडेय, महापौर डॉ सुनीता यार्दे, जिपं अध्यक्ष प्रमेश मईडा, राज्य कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार तथा कलेक्टर रुचिका चौहान उपस्थित थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रांची से उदबोधन का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।
रतलाम में शुभारंभ अवसर पर तीन हितग्राहियों को योजना के गोल्डन कार्ड प्रदान किए गए। मुख्य अतिथि काश्यप ने कहा कि यह योजना भारत शासन की बहुत बड़ी योजना है। बीमारों को उपचार के लिए पांच लाख रुपए तक मेडिकल कवरेज मिलेगा। योजना सरल ढंग से बनाई गई है और इसकी पंजीयन प्रक्रिया आसान है। महापौर डॉ यार्दे ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना एक अनूठी योजना है। गरीब वर्ग को अपने उपचार के लिए अब पैसे की चिंता नहीं रहेगी।
आयुष्मान डेस्क भी शुरू
एमसीएच में योजना का शुभारंभ करने के बाद अतिथियों ने इसी परिसर में आयुष्मान डेस्क का शुभारंभ भी किया गया। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि इस योजना से जिले के लगभग 10 लाख व्यक्तियों को लाभ मिल सकेगा। एक साल में पात्र परिवारों के सदस्यों को शासकीय अस्पतालों, शासकीय मेडिकल कॉलेजों और चिन्हित निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक की कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी।
कुपोषण कम करने दी मातृ वंदना की जानकारी

रानीसिंग. राष्ट्रीय पोषण के अंतर्गत किशोरियों गर्भवती महिलाओं को वीडियो के माध्यम से मुस्कान की कहानी एक जन जागृति लाने वाली फिल्म दिखाई गई। जिससे वे पोषण स्वास्थ्य में जागृति लाने और कुपोषण को कम करने के लिए जागृति कार्यक्रम किया गया। साथ ही पोषण स्टाल भी लगाया गया। आईसीडीएस पर्यवेक्षक अमिता राठौड़ ने सभी को पोषण की प्रधानमंत्री मातृ वंदना की जानकारी दी। परियोजना रोहित शर्मा ने एनीमिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर पर्यवेक्षक प्रमिला राजपुरोहित,कौशल्या पांचाल के साथ सेक्टर की सभी कार्यकर्ता के साथ ग्रामीण महिलाएं उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो