राजस्थान में गुर्जर आंदोलन : एमपी में ट्रेन के मार्ग बदले

राजस्थान के कोटा रेल मंडल के हिंडोन सिटी में रेल पटरी पर एक बार फिर से गुर्जर अपनी विभिन्न मांग को लेकर बैठ गए है। इसके चलते मथूरा से लेकर कोटा के रास्ते रतलाम तक रेल यातायात बाधित हो गया है।

By: Ashish Pathak

Published: 01 Nov 2020, 06:14 PM IST

रतलाम. राजस्थान के कोटा रेल मंडल के हिंडोन सिटी में रेल पटरी पर एक बार फिर से गुर्जर अपनी विभिन्न मांग को लेकर बैठ गए है। इसके चलते मथूरा से लेकर कोटा के रास्ते रतलाम तक रेल यातायात बाधित हो गया है। रेलवे ने नई दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सपे्रस, अमृतसर मुंबई सेंट्रल पश्चिम एक्सपे्रस आदि के मार्ग में बदलाव किया है, इसके चलते कई ट्रेन की समय सारणी में बदलाव हुआ है।

Court peon died after being hit by a train  
IMAGE CREDIT: patrika

रेल मंडल के आला अधिकारियों के अनुसार मथूरा से कोटा के बीच के हिंडोन सिटी में गुर्जर समाज के युवक पटरी पर आ गए है। हालांकि इनके बीच मत अलग अलग है। सूचना के अनुसार कुछ युवक आंदोलन पटरी पर नहीं करना चाहते है, लेकिन दोपहर ३ बजे बाद बड़ी संख्या में गुर्जर समाज के युवक पटरी पर जुट गए है। इन सब के बीच रेलवे ने योजना बनाकर ट्रेन के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय लिया है। बता दे कि सरकारी नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर लंबे समय से गुर्जर हर साल राजस्थान में कोटा - मथूरा के बीच रेल पटरी पर आंदोलन करते है। इस आंदोलन के चलते रेल यातायात बाधित होता है। इस बार रविवार दोपहर को जैसे ही गुर्जर पटरी पर बैठे रेलवे ने आपात योजना बनाकर ट्रेन के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय ले लिया।

Clone train running due to no problem for the passengers on the festival
IMAGE CREDIT: patrika

इन ट्रेन के बदले मार्ग
कोटा रेलवे के अनुसार निजामुद्ीन मुंबई सेंट्रल अगस्त क्रांति राजधानी एक्सपे्रस, अमृतसर मुंबई सेंट्रल पश्चिम एक्सपे्रस, गुजरात संपर्क क्रांति एक्सपे्रस, पुना फेस्टिवल एक्सपे्रस, नई दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सपे्रस, लखनऊ बांद्रा एक्सपे्रस, कानपुर बांद्रा एक्सपे्रस, रामनगर बांद्रा एक्सपे्रस, भागलपुर गांधीनगर एक्सपे्रस, बांद्रा युवा एक्सपे्रस ट्रेन के मार्ग में बदलाव किया है। इन ट्रेन को मथूरा से झांसी-ग्वालियर-भोपाल-उज्जैन-नागदा के रास्ते रतलाम लाया जाएगा।

Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned