scriptVIDEO 2019 हनुमान जयंती: मंदिरों में दिन भर चला अभिषेक हवन पूजा व महाआरती का दौर | hanuman jayanti 2019 video in ratlam | Patrika News

VIDEO 2019 हनुमान जयंती: मंदिरों में दिन भर चला अभिषेक हवन पूजा व महाआरती का दौर

locationरतलामPublished: Apr 19, 2019 11:42:49 am

Submitted by:

Ashish Pathak

VIDEO 2019 हनुमान जयंती: मंदिरों में दिन भर चला अभिषेक हवन पूजा व महाआरती का दौर

hanuman jayanti 2019 video in ratlam

hanuman jayanti in ratlam

रतलाम। नगर में शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव की धूम सुबह से रही। हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगने लगा। सुबह से शाम तक अभिषेक, हवन व पूजा अर्चना सहित धार्मिक आयोजनों का दौर चलेगा। तो कहीं पर यज्ञ की पूर्णाहुति होगी। हनुमान जन्मोत्सव को लेकर गुरुवार को माणकचौक स्थित हनुमान मंदिर पर तेलांग अभिषेक किया गया। शुक्रवार को श्रंगार, अभिषेक के बाद महाआरती होगी। इधर शुक्रवार को सनातन धर्मसभा की ओर से सुबह 9 बजे कालिकामाता मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी जो नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई सैलाना रोड स्थित राम मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी।
छाछ व हनुमान चालीसा का वितरण

बरबड़ रोड पर साक्षी पेट्रोल पंप के पास मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क ठंड़ी छाछ का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर हनुमान चालीसा की पुस्तक का वितरण भी किया जाएगा। चंपालाल जोशी ने बताया कि शाम छह बजे मेनारिया ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष करेंगे।
नामली में होगा ये आयोजन
नगर में स्टेशन रोड़ स्थित प्राचीन चमत्कारी मेहन्दी कुई बालाजी धाम पर इस वर्ष भी पंाच दिवसीय पंच कुण्डात्मक श्री राम मारुति यज्ञ की पूर्णाहुति बुधवार को हुई। गंगा जल कलशयात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा में रथ में महात्यागी संतश्री मंगलदास महाराज भी सवार थे । बालाजी धाम मंदिर व यज्ञ आयोजक समिति संचालक रमिला बाई मुन्नालाल भगत ने बताया की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बालाजी धाम पर यज्ञ समापन अवसर पर गंगाजल कलशयात्रा निकाली गई शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर दोपहर 12 बजे महाआरती होगी और उसके बाद प्रसादी का वितरण होगा। शोभायात्रा में आत्माराम पटेल, रमेश चन्द्र परिहार, हरिकिशन पटेल, अंबालाल सोलंकी, परमानंद पटेल, अशोक पटेल, कपिल व्यास, दिनेश राठौड़ सहित रतलाम व आसपास के शहरों व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में बालाजी भक्त शामिल हुए।
hanuman jayanti 2019 video in ratlam
बड़वाले हनुमान मंदिर पर भजन संध्या
श्री हनुमान जयंती के पावन पर्व पर श्री सनातन धर्म मानव कल्याण न्यास के तत्वावधान में चांदनीचौक स्थित बड़वाले हनुमान मंदिर पर शुक्रवार को रात्रि 8 बजे महाआरती व 8.30 बजे भजन संध्या का आयोजन होगा। इसमें भजन गायक गोपालकृष्ण शर्मा मंडली द्वारा संगीतमय सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। न्यास अध्यक्ष नवनीत सोनी, पं. रामचन्द्र शर्मा, डॉ. राजेन्द्र शर्मा, रमेश व्यास, कोमलसिंह राठौर, पुष्पेन्द्र जोशी आदि ने धर्मालुजनों से अधिक से अधिक की संख्या में पधारने का अनुरोध किया है।
बरबड़ मेले की तैयारी देखने पहुंचे कलेक्टर-एसपी
हनुमान जयंती पर स्थानीय बड़बड़ हनुमान मंदिर पर आयोजित होने वाले मेले की व्यवस्थाओं को देखने गुरुवार शाम कलेक्टर-एसपी यहां पहुंचे। इनके द्वारा मंदिर परिसर में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर रुचिका चौहान ने मंदिर के पुजारी से चर्चा कर आयोजन के संबंध में जानकारी ली। इसके अतिरिक्त मार्ग पर भीड़ को देखते हुए भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।
इस तरह की तैयारी

कलेक्टर ने मेला परिसर में उद्घोषणा तंत्र स्थापित करने, एंबुलेंस व फ ायर ब्रिगेड की व्यवस्था के निर्देश संबंधितों को दिए। एसपी गौरव तिवारी ने मंदिर परिसर के बाहर गेट पर अस्थाई पुलिस चौकी सह सहायता केंद्र बनाने व आवश्यक बैरिकेटिंग व ड्राफ गेट लगाने के निर्देश दिए। ट्रैफि क डीएसपी विलास वाघमारे ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर 19 अप्रैल को दोपहर २ बजे से रात्रि 2 बजे तक की अवधि के लिए यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। परिवर्तित यातायात व्यवस्था के तहत सैलाना से आने वाली बसे व भारी वाहन बंजली फ ंटा, सेजावता फं टा, मछली बाजार, डी-मार्ट, प्रताप नगर ब्रिज होते हुए शहर में प्रवेश करेंगे। यही मार्ग सैलाना जाने के लिए रहेगा। बाजना से आकर 80 फ ीट रोड होते हुए सैलाना जाने का मार्ग भी भारी वाहनों, बसों के लिए प्रतिबंधित रहेगा। निरीक्षण के दौरान एसडीएम राहुल धोटे सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
35 वर्षों से राती तलाई में हो रहा यज्ञ
बीते 35 सालों से बिना चंदा उगाए धराड़ के करीब ग्राम राती तलाई के लोग श्रीराम मारुति यज्ञ करा रहे हैं। समीपस्थ ग्राम रातीतलाई में पांच दिवसीय पंच कुंडीय श्रीराम मारुति यज्ञ श्री राम मारुति यज्ञ की शुरुआत सोमवार से हुई। इस हनुमान मंदिर का निर्माण 17 जून 1989 को हुआ था जो ग्राम के बीच में एक ऊंची टेकरी पर बना हुआ है । इस मंदिर के निर्माण के दौरान हनुमान की मूर्ति की स्थापना ऑफिसर कॉलोनी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर के महंत प्रहलाद गिरी महाराज ने की थी। इसके बाद से यहां पर श्री राम मारुति यज्ञ प्रारंभ हुआ। मोहनलाल पग्गी, राजेश खराड़ी, हरिराम कटारा, हीरालाल निनामा, ओमप्रकाश पग्गी व गांव वाले व्यवस्था संभालते हैं।
कलश यात्रा भी निकाली गई

हनुमान जयंती को लेकर रतलाम में कई धार्मिक आयोजन आज दिन भर आयोजित किये, प्राचीन कालिका माता मंदिर से परंम्परागत कलश यात्रा भी निकाली गई, सर पर कलश लेकर हनुमान की विशाल प्रतिमा के आगे कलश लेकर चली महिलाये श्रधालुओ का आकर्षण रही। रतलाम में हनुमान जयंती पर परंम्परागत कलश यात्रा का आयोजन किया गया, इस कलश यात्रा में करीब 1 हजार महिलाये सर पर कलश लेकर प्राचीन कालिका माता मंदिर से राम मंदिर सैलाना रोड तक पैदल चली, कलश यात्रा के।बीच हनुमान की विशाल प्रतिमा श्रधालुओ का आकर्षण रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो