script

बजरंगबली की कृपा के लिए चढ़ाएं आज पान: आपके जीवन के दु:खों को दूर कर पान लाएगा सुखों की मिठास

locationरतलामPublished: Feb 04, 2019 06:34:43 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

बजरंगबली की कृपा के लिए चढ़ाएं आज पान: आपके जीवन के दु:खों को दूर कर पान लाएगा सुखों की मिठास

patrika

बजरंगबली की कृपा के लिए चढ़ाएं आज पान: आपके जीवन के दु:खों को दूर कर पान लाएगा सुखों की मिठास

रतलाम. जय हनुमान ज्ञान गुण सागर, जय कपीस तिहू लोक उजागर, राम दूत अतुलित बल धामा, अंजनि पुत्र- पवन सुत नामा… ये पंक्तियां बोलने मात्र से मनुष्य के कई कष्टों का नाश हो जाता है। साथ-साथ ही हनुमानजी को मंगलवार को नियम के साथ पूजन करने और पान चढ़ाने से हनुमानजी की कृपा भी होती है। पान चढ़ाने से शनि भी प्रसन्न होते हैं…

patrika
पं. मुकेश जोशी ने बताया कि मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान जी का नियम और पूर्ण निष्ठा के साथ पूजन करना चाहिए। पूजन सामग्री में पान चढ़ाने का रिवाज है। इस पान के साथ विशेष प्रार्थना भी की जाती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष पान अर्पित करने से जीवन की हर समस्या का नाश होता है।
patrika
बजरंगबली की पूजा से कम होता है शनि का प्रकोप
क्या होंगे लाभ
1. यह सर्वविदित है कि बजरंगबली जी को अष्ट सिद्धि प्राप्त है। यानी कि हनुमान को लक्ष्मी के आठों रूपों का आर्शीवाद है। ऐसे में अगर आप हनुमान जी को पान चढ़ाते हैं तो आप पर लक्ष्मी की कृपा होगी।
2. भगवान श्रीराम को प्राप्त करना है, तो उनके भक्त बजरंगबली की आराधना जरूरी है। शास्त्रों के अनुसार भगवान राम विष्णु के ही अवतार हैं। ऐसे में आपको भगवान विष्णु का भी आर्शीवाद मिलेगा।
ऐसे करें बजरंगबली की आराधना
प्राचीन काल से यह सभी को विदित है कि शनि ने श्री हनुमान जी को वचन दिया था कि अगर कोई व्यक्ति हनुमान जी की पूजा करता है, तो उस पर शनि की टेढ़ी दृष्टि नहीं होगी। अगर आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है या शनि कमजोर है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें पान चढ़ाएं।
यह भी जान ले कि अगर मंगल कमजोर है तो मंगलवार के दिन पान चढ़ाने से आपका मंगल ठीक हो सकता है।
कैसे बनवाएं बजरंगबली जी के लिए विशेष पान
पं. मुकेश जोशी ने बताया कि इस पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डलवाएं। यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होना चाहिए। ध्यान रहे कि पान में चूना, तंबाकू एवं सुपारी नहीं डलती है।
कैसे करें पान अर्पण
विधि-विधान से पूजन करने के बाद प्रार्थना करें कि हे बजरंगबली, हे बल-बुद्धि के दाता यह मीठा पान अर्पण है। मेरे जीवन में मिठास भर दीजिए। हनुमानजी को यदि यह बोलकर अर्पण किया जाए तो बजरंगबली की कृपा से बहुत जल्दी हर समस्या दूर होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो