scripthanuman temple latest hindi news | हनुमान जी का कर्जदार है यह गांव, कर्ज में देते है रुपये | Patrika News

हनुमान जी का कर्जदार है यह गांव, कर्ज में देते है रुपये

यूं तो भगवान का आशीर्वाद ही लोग अपने ऊपर सबसे बड़ा उपकार और कर्ज मानते हैं, क्योंकि भगवान की मर्जी के बिना कुछ नहीं होता। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जिससे सुनने के बाद शायद आप हैरान होंगे।

रतलाम

Updated: April 15, 2022 07:49:00 pm

रतलाम. यूं तो भगवान का आशीर्वाद ही लोग अपने ऊपर सबसे बड़ा उपकार और कर्ज मानते हैं, क्योंकि भगवान की मर्जी के बिना कुछ नहीं होता। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जिससे सुनने के बाद शायद आप हैरान होंगे। दरअसल, रतलाम जिले के एक गांव में भगवान हनुमान कर्ज देते है वह भी पैसों का। सुनने में यह बात बहुत अजीब सी लगती है. लेकिन यह हकीकत है कि इस गांव में हनुमानजी लोगों को उधार पैसे देकर ब्याज ले रहे हैं। खास बात यह है कि लोग उधार लौटने के बजाये सिर्फ ब्याज देते है।
hanuman temple latest hindi news
hanuman temple latest hindi news
रतलाम शहर से करीब 6 किलोमीटर दूर बिबडोद गांव है, यहां गांव भी सामान्य गांवों की तरह ही है। इस गांव में किसान ही ज्यादा संख्या में रहते है। न ही यह गांव ज्यादा पैसे वाला है और न ही इतना गरीब की लोगों को पैसों की ज्यादा परेशानी हो। बावजूद इसके गांव के लोग हनुमानजी से गांव के लोग उधार लेते है और ब्याज देते ही रहते है।
मंदिर से मिलता है उधार पैसा

यह उधार गांव के हनुमानजी से लिया जाता है, गांव में एक प्राचीन हनुमान मंदिर है, जहां गांव के लोगों की समिति है। हर साल इस मंदिर में हवन यज्ञ के लिए राशि एकत्रित होती है। हवन यज्ञ के बाद बची हुई राशि हनुमान मंदिर समिति के खाते में जमा रहती है। इसी राशि को ग्रामीणों को उधार के रुप में दिया जाता है।
मंदिर से जुड़ी है पुरानी प्रथा

गांव के इस मंदिर से जुड़ी एक पुरानी प्रथा है. जिसकी शुरूआत हवन यज्ञ के साथ हुई थी। जब भी गांव में हवन होता था तो इसके लिए पैसे एकत्रित किए जाते थे। गांव के लोग हनुमान मंदिर की इसी जमा राशि से उधार लेते है और हर साल होली पर सालाना ब्याज मंदिर को जमा करवाते है। इस परंपरा में आस्था यही है कि जो ब्याज की राशि है उसे मंदिर के निर्माण व अन्य कार्य के अलावा जरूरत पडऩे पर गांव में समाज सेवा के लिए उपयोग किया जाता है। इसी सामाजिक सेवा में खर्च के लिए ग्रामीण हनुमान जी से उधार लेते है लेकिन वापस मूलधन नहीं लौटकर केवल ब्याज ही देते रहते है।
शुभ कार्य के लिए पैसे लेते हैं उधार


इस हनुमान मंदिर से उधार कोई भी अपनी मजबूरी के लिए नही लेता, बल्कि हर शुभ कार्य के लिए लेते हैं। ग्रामीणों की की आस्था है कि हनुमानजी से लिया उधार का पैसा हमारे शुभ कार्य को निर्विघ्न संपन भी करेगा और हमारे व्यवसाय में तरक्की देगा। यहां से केवल डेढ़ हजार से लेकर 3 हजार का ही उधार दिया जाता है, जिसका बाकायदा प्रोमेसरी नॉट लिखवाया जाता है और एक रजिस्टर में इसकी एंट्री भी हो रही है, जो समिति के लोगो की निगरानी में होती है।
मेहनती और सम्प्पन किसान

यहां सभी अच्छे मेहनती और सम्प्पन किसान है, लेकिन कोई भी शुभ कार्य करने, नया उपकरण खरीदने, शादी, सभी कार्य के लिए उधार जरूर लेते है और उस कार्य मे सबसे पहली राशि हनुमानजी से ली गयी उधार की ही होती है। बिबडोद गांव का यह मंदिर का निर्माण ग्रामीणों ने इसी ब्याज की राशि से करवाया है पहले यहां सिर्फ हनुमानजी की प्राचीन प्रतिमा थी, फिर यज्ञ हवन के लिए राशि एकत्रित कर यज्ञ हवन शुरू किया और बची हुई राशि को ऐसे ही ग्रामीणों ने उधार लेकर ब्याज देने की परंपरा आस्था के साथ शुरू की और आज यहां इसी आस्था के ब्याज से भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है। इस मंदिर में अब हनुमानजी की प्राचीन प्रतिमा के अलावा नई भोलेनाथ की भी प्रतिमा है।
Procession on the occasion of Hanuman birth anniversary on 16
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.