कहने को हाईस्पीड कॉरिडोर, गति नैरोगज की

आलोट नागदा का 40.01 किमी का रास्ता, ट्रेन पहुंचने में लगा रही 90 मिनट

By: Ashish Pathak

Published: 03 Jul 2021, 11:09 PM IST

रतलाम. रेलवे ने एक वर्ष से अधिक समय से बंद बड़ोदरा कोटा पार्सल ट्रेन को चला तो दिया, लेकिन इसके टाइम टेबल में विसंगती सामने आई है। रेल मंडल में नागदा से आलोट के बीच जाते समय यह ट्रेन 50 मिनट तो इसी रास्ते से आलोट से नागदा आने के यह ट्रेन 90 मिनट लेगी। आलोट से नागदा के बीच कुल जमा 40.01 किमी का रास्ता है, इसके बाद भी दिल्ली मुंबई हाईस्पीड कॉरिडोर वाले रास्ते पर ट्रेन नैरोगेज की गति से चल रही है। यह पहला अवसर नहीं है जब इस प्रकार की विसंगती ट्रेन को लेकर सामने आई है। इसके पूर्व भी कुछ ट्रेन के मामले में यही हुआ है।

From March 31, there will be jail for carrying flammable substances in the train or smoking
IMAGE CREDIT: patrika

रेलवे ने गुरुवार से कोटा पार्सल ट्रेन को चलाने की शुरुआत की है। इसमे पहले ही दिन ट्रेन में यात्रियों की भीड़ रही। आमतोर पर सामान्य यात्रियों वाली इस ट्रेन में कोटा से लेकर रतलाम व बाद में रतलाम से लेकर दाहोद-बड़ोदरा तक भीड़ रहती है। विशेषकर मंडल के बामनिया से लेकर मेघनगर तक अधिक यात्री रहते है। अब रेलवे ने जो ट्रेन को एक वर्ष बाद चलाया है, उसमे ट्रेन की गति तेज होने के बाद भी समय सारणी विसंगती सामने आने के बाद रेल कर्मचारी उदास है। सबसे अधिक लाभ इस ट्रेन के चलने से झालावाड़ से लेकर रतलाम तक के अपडाउन करने वाले यात्रियों को रहता है। लेकिन आते समय ट्रेन में गति को कम रखने से अब उस वर्ग में नाराजी है।

Southern Railway extends travel relaxation for women passengers in Chennai suburban trains

इस मामले को उठाया जाएगा
कोटा बड़ोदरा ट्रेन के आने जाने के मार्ग में समान दूरी के बाद भी समय अलग-अलग रखा गया है। इसकी वजह रेलवे की कोई अपनी मजबूरी रही होगी, लेकिन इससे रेल यात्रियों को नुकसान होगा। इस मामले को पश्चिम रेलवे की उपभोक्ता सलाहकार समिति की बैठक मेंं उठाया जाएगा।
- अर्चित डागा, सदस्य, पश्चिम रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति


निर्णय मंडल का नहीं
ट्रेन को चलाने या समय के मामले में रेल मंडल का निर्णय नहीं होता है। यात्रियों के सुझाव के आधार पर बदलाव भी वरिष्ठ कार्यालस से होता है।
- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रेल मंडल

indian_railway.jpg
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned