script

महिलाओं ने कहा पहले हम पर चलाओ जेसीबी फिर पेड़ों पर चलेगी

locationरतलामPublished: Oct 05, 2018 10:58:33 am

Submitted by:

harinath dwivedi

महिलाओं ने कहा पहले हम पर चलाओ जेसीबी फिर पेड़ों पर चलेगी

Protest, exhibition, tree cutting, city forelane, debate

महिलाओं ने कहा पहले हम पर चलाओ जेसीबी फिर पेड़ों पर चलेगी

रतलाम। बाजना बस स्टैंड सिटी फोरलेन का मसला एक बार फिर से जोरदार तरीके से सूर्खियों में आ गया है। गुरुवार को दोपहर में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में पेड़ों की कटाई शुरू होने वाली थी। इसी समय सूचना मिलने पर कांग्रेस नेत्री अदिति दवेसर और बबीता नागर जा धमकी। पेड़ों को काटने की परमिशन सहित अन्य बिंदुओं पर बहस का सिलसिला शुरू हुआ तो माला गर्मा गया और डेढ़ से दो घंटे तक जोरदार बहस चलती रही। इसी दौरान महिलाएं जेसीबी के सामने आ खड़ी हुई और चेतावनी दे डाली कि पेड़ों को हटाने से पहले जेसीबी उनके ऊपर से निकालना पड़ेगी। आखिर में लोक निर्माण विभाग के प्रभारी एसडीओ जेडबी मिर्जा को मौके से रवाना होना ही पड़ा।
शासकीय कार्य में बाधा का आवेदन

दोपहर करीब दो बजे हुई जोरदार बहस के बाद यहां काम बंद हो गया। इस पर प्रभारी एसडीओ मिर्जा ने दीनदयालनगर पुलिस थाने में कांग्रेस नेत्रियों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने को लेकर आवेदन दिया है। उन्होंने थाने में दिए आवेदन में कहा कि अनुमति होने के बाद भी पेड़ नहीं काटने दे रहे हैं और सरकारी कामकाज में बाधा उत्पन्न की जा रही है। उन्होंने इसके लिए तीन महिलाओं का उल्लेख किया है जिसमें से एक या दो के नाम लिखे हैं। दीनदयालनगर थाने के टीआई अजयराजसिंह ने आवेदन मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि लोनिवि एसडीओ ने थाने में आवेदन दिया है।
Protest, </figure> exhibition , <a  href=tree cutting , city forelane, debate” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/10/05/2_2_3517223-m.jpg”>जोरदार बहस चली

पेड़ों की कटाई का काम शुरू होने के दौरान ही पहुंची दवेसर और नागर ने लोनिवि के प्रभारी एसडीओ जेडबी मिर्जा से मौके पर ही पूछा कि आपके पास इन पेड़ों को काटने की परमिशन है। तो उनका कहना था कि परमिशन है। तभी उनसे पूछा गया कि बैकअप प्लान क्या है और पेड़ों को काटने के बाद कितने पेड़ लगाएंगे तो मिर्जा ने कहा कि कोई बैकअप प्लान नहीं है और पेड़ लगाने को लेकर कोई निर्देश नहीं है। इसी दौरान पहुंचे पूर्व महापौर पारस सकलेचा ने भी अधिकारी से जवाब-जलब शुरू किया तो मामला और गंभीर हो गया। बावजूद इसके अधिकारी मौके पर पेड़ काटने को लेकर अड़े रहे और जब दवेसर, नागर और नीलम नामक एक अन्य महिला जेसीबी के सामने खड़ी हो गई तो मिर्जा वहां से चले गए।
मीडियन दो मीटर क्यों

बाजना बस स्टैंड सिटी फोरलेन पर बनने वाले मीडियन की चौड़़ाई डीपीआर में दो मीटर बताई गई है। कांग्रेस नेत्री दवेसर ने बताया शहरी क्षेत्र में मीडियन की चौड़ाई दो की बजाय एक मीटर की जा सकती है जैसा राम मंदिर क्षेत्र में किया गया है किंतु ये लोग यहां क्यों पेड़़ों को काटने पर तुले हैं जिससे मीडियन की चौड़ाई दो मीटर ही रखना चाहते हैं। उन्होंने बताया जब तक विभाग की तरफ से बैकअप प्लान नहीं आता है तब तक किसी तरह पेड़ नहीं काटने दिया जाएगा। सेंटर लाइन से पेड़ों की दूरी नापी गई तो पेड़ सर्विस रोड के दायरे में आ रहे हैं। विरोध करने वालों ने कहा कि सर्विस रोड में आ रहे हैं तो काटना जरुरी भी नहीं है।
हमारे पास पेड़ काटने की अनुमति

हमारे पास बाजना बस स्टैंड पर बन रहे सिटी फोरलेन के पेड़ काटने की अनुमति है। अनुमति के बाद भी हम पेड़ क्यों नहीं काटें। दो-तीन महिलाएं इसका विरोध कर रही है जबकि इस क्षेत्र के रहवासियों का कहना है कि जल्द काम पूरा होना चाहिए। वे लोग तैयार हैं किंतु इन्हें विरोध करना है तो ये आ जाते हैं। हमने हमारे काम में दखल देने को लेकर पुलिस को रिपोर्ट कर दी है।
जेडबी मिर्जा, प्रभारी एसडीओ, लोनिवि, रतलाम

अनुमति है तभी काट रहे हैं पेड़

विभाग ने पेड़ों को काटने की अनुमति ली है। इसके बाद ही हम पेड़ काट रहे हैं। यह सही है कि पर्यावरण के लिए पेड़ों का होना बहुत जरुरी है और हम भी अनावश्यक रूप से पेड़ नहीं काट रहे हैं। जहां जरुरी हो रहा है वहीं पर काट रहे हैं।
जावेद शकील, कार्यपालन यंत्री लोनिवि

आवेदन मिला है एसडीओ का

लोनिवि के एसडीओ का आवेदन मिला है कि बाजना बस स्टैड सिटी फोरलेन के दायरे में काटे जा रहे पेड़ों के संदर्भ में लिखा गया है। पूरा आवेदन नहीं देखा है किंतु आवेदन मिला है यह तय है।
अजयराजसिंह, टीआई दीनदयालनगर थाना

विकास का नहीं कर रहे हैं विरोध

सड़क बने और अच्छे से बने हम भी यह चाहते हैं। हम विकास के विरोधी नहीं है किंतु पर्यावरण का भी ध्यान रखा जाना जरुरी है। जहां जरुरी नहीं है वहां पेड़ क्यों काटे जा रहे हैं। बस इसी बात का विरोध है। फुटपाथ के दायरे में आने वाले पेड़ों को क्यों काटा जा रहा है यह समझ से परे हैं। हम शहर एसडीएम से मिले हैं उन्होंने दो दिन में निर्णय करने का आश्वासन दिया है।
अदिति दवेसर, कांग्रेस नेत्री

ट्रेंडिंग वीडियो